Disadvantages Of Marriage : इस उम्र में कभी न करें शादी, नहीं तो हो सकते हैं ये 5 नुकसान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Disadvantages Of Marriage : भारत में शादी को लेकर लोग काफी जल्दी करते हैं। बेटे की शादी हो या फिर बेटी, लोग कम उम्र में ही इनकी शादियां कर देते हैं। जिस कारण से उन्हें स्वास्थ्य के साथ साथ करियर पर भी असर पड़ने लगता है। तो चलिए जानते हैं कम उम्र में शादी करने पर आपको क्या नुकसान हो सकते हैं।

हमारे समाज में एक उम्र के बाद लड़का हो या लड़की, शादी करने का दबाव हर किसी पर बना रहता है। हालांकि,शादी कब करनी है,ये फैसला सिर्फ आपका होना चाहिए। लेकिन कई बार नादानी में लिए गए फैसले, पेरेंट्स और रिश्तेदारों का शादी को लेकर प्रेशर,कुछ लोगों को जल्दी शादी करने के लिए मजबूर कर देता है।

शादी को लेकर की गई ये जल्दबाजी शादीशुदा जोड़े की लाइफ खराब कर सकती है। आइए जानते हैं कम उम्र में शादी करने वाले कपल्स को झेलने पड़ते हैं क्या-क्या नुकसान।

Also Read this- Daughter Marriage : हर बेटी विदाई पर सुनना चाहती पिता से ये बातें

कम उम्र में शादी के नुकसान (Disadvantages Of Early Marriage)-

खुलकर जीने का नहीं मिलता मौका-कम उम्र में शादी करने से आप जीवन को खुलकर नहीं जी पाते हैं ऐसे लोगों की लाइफ और ख्वाहिशें परिवार की जिम्मेदारियों के बीच ही दबी रह जाती है।

करियर पर पड़ता है असर – (Disadvantages Of Marriage)

जो लोग कम उम्र में शादी कर लेते हैं, वे खुद को आर्थिक रूप से जल्दी मजबूत नहीं बना पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि करियर के शुरुआती दौर में ही उन्हें परिवारिक बंधक में बांध दिया जाता है। जिसकी वजह से उन्हें कई बार आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

कम उम्र में मां बनने से स्वास्थ्य होगा खराब – (Disadvantages Of Marriage)

कम उम्र में शादी का मतलब बच्चे भी जल्दी होंगे। जिसकी वजह से लड़की अपने बच्चे की देखरेख अच्छी तरह नहीं कर पाएगी। जिसका बुरा असर जच्चा-बच्चा के विकास पर पड़ेगा। कम उम्र में जानकारी के अभाव में मां बनने से जच्चा व बच्चा दोनों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो सकता है।

Also Read this- Relatives : अगर दोस्त और रिश्तेदार उधार मांगे पैसे तो करें ये काम

शिक्षा से बन जाती है दूरियां – (Disadvantages Of Marriage)

कम उम्र में शादी करने से अकसर लड़कियों की पढ़ाई बीच में ही छूट जाती है। ऐसी लड़किया अपने शिक्षा के अधिकार से वंचित रह जाती हैं और भविष्य में खुद की भलाई से जुड़े फैसले लेने से हमेशा डरती रहती हैं।

मानसिक और शारिरिक रूप से पड़ता है असर – (Disadvantages Of Marriage)

कच्ची उम्र में विवाह करने का सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव महिला के स्वास्थ्य पर पड़ता है। महिला मानसिक और शारीरिक रूप से परिपक्व न होने की वजह से न तो वह पारिवारिक जिम्मेदारी का बोझ ही उठा पाती है और न खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकती है।