Aadhar Card per hai Kitni SIM : केवल एक क्लिक में पता करें आपके आधार कार्ड पर कितनी सिम है Activate, यहां से होगी बंद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card per hai Kitni SIM : आज के समय में लोग फर्जी आधार कार्ड के जरिए सिम लेकर अपराध करने में लगे हुए हैं। इसमें आपको जानकारी भी नहीं होती है कि आपके आधार कार्ड पर सिम चल रही है और उससे धोखाधड़ी होने के बाद इस बात का खुलासा होता है।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि बस दो मिनट में घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपके आधार पर कितनी सिम इस समय चल रही है। जिनको आप वहीं से बंद भी कर सकते हैं।

आधार कार्ड से होने वाली लूट और धोखाधड़ी का कारण ये है कि ज्यादातर लोगों को जानकारी ही नहीं होती है कि उनके आधार कार्ड पर क्या हो रहा है। ज्यादातर लोगों को ये भी जानकारी नहीं है कि उनके आधार कार्ड पर कितनी सिमें इस समय चल रही है। आज हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताने वाले हैं। Aadhar Card per hai Kitni SIM

भारत सरकार ने लोगों को इस धोखाधड़ी से बचाने के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) की शुरूआत की थी। जिसमें ये था कि आप खुद कैसे जांच कर सकतेहैं कि आपको आधार नंबर पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं।

TAFCOP की मदद से लगेगा पता- (Aadhar Card per hai Kitni SIM)

जब भी आप कोई नया सिम कार्ड खरीदने के लिए जाते हैं तो आपको पहले अपना आधार कार्ड देना पड़ता है। उसके बाद ही आपकी सिम एक्टिव की जाती है।

Also Read this – Employee Transfer Policy : अब सरकारी कर्मचारियों की ट्रांसफर पॉलिसी में हो गया बदलाव, ये है नए नियम

वहीं कोई अगर आपके आधार नंबर को लेकर कोई सिम निकाल लेता है और उसका गलत प्रयोग करना शुरू कर देता है तो इस पर आप ही उसके जिम्मेदार होते हैं। लेकिन अब आपको परेशानी लेने की जरूरत नहीं है।

आप यहां से चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। जिसके बाद अगर आपको लगता है कि इसमें कुछ नंबर आपके नहीं है और एक्टिव हैं तो यहां से भी सिम बंद कर सकते हैं। अन्यथा आप इसकी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। Aadhar Card per hai Kitni SIM

आपको Telecom Analytics for Fraud Management & Consumer Protection (TAFCOP) की मदद से आपको इस बारे में जानकारी मिल सकती है। वहीं आपको हर माह या कुछ दिनों बाद चेक करना चाहिए कि आपके आधार पर कितने सिम चल रहे हैं।

TAFCOP से लगाए पता कितने मोबाइल नंबर है आपके AADHAAR CARD से लिंक- (Aadhar Card per hai Kitni SIM)

इसके लिए आपको सबसे पहले TAFCOP की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा।

वहां होम पेज पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

फिर नीचे दिए गए “Request OTP” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इससे आपके नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।

Also Read this- Haryana Schemes : इन लोगों को हरियाणा सरकार देगी फ्री में 100-100 गज के प्लाट

OTP दर्ज करने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें। (Aapke Naam Kitni SIM)

अब प्रोसेस के बाद TAFCOP आपको दिखाएगा कि आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं

शिकायत देकर नंबर करवाएं बंद- (Aadhar Card per hai Kitni SIM)

अगर आपको लगता है कि इनमें से कुछ नंबर आपके पास नहीं है, लेकिन पोर्टल पर शो हो रहा है कि वह आपके आधार से लिंक है तो इसके लिए आप एक शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जिसमें कस्टमर के बिहाफ पर शिकायत दर्ज की जाएगी और वो सिम बंद करवाई जाएगी। Aadhar Card per hai Kitni SIM

आपकी इस शिकायत पर टेलिकॉम कंपनी उस नंबर को बंद कर सकते हैं। आपकी शिकायत पर एक टोकन भी दिया जाएगा। जिससे आप अपनी शिकायत को ट्रेक कर सकते हैं।