Split/Window AC : Split या Window कौन सी AC खाएगी कम बिजली, करें ये काम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Split/Window AC : आज के दिनों में गर्मी काफी ज्यादा बढ़ गई है। जिस कारण लोग बाहर तो अपना बचाव कर ही रहे हैं, वहीं घरों में AC लगाकर गर्मी को दूर कर रहे हैं। कई लोग AC लगाने का प्लान कर रहे हैं, लेकिन वो इस असमंजस में है कि घर पर Window AC या Split AC कौन सा लगवाएं। जिससे बिजली का बिल कम आए। हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि आप कौन सा AC खरीदते हैं तो आपका बिजली बिल भी कम आए और जो ज्यादा कूलिंग भी दे।

देश में ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि Split या Window AC में से कौन सी ज्यादा बिजली खाती है।

जिस कारण से उनका बिजली बिल ज्यादा आता है। लेकिन आज हर किसी को गर्मी के कारण AC की जरूरत है। आज हम आपकी पूरी टेंशन दूर कर देंगे की आपको घर पर कौन सा AC लगवाना चाहिए। जिससे आपके बिजली बिल में ज्यादा अंतर न आए।

Also Read this- HR Roadways AC Buses : हरियाणा रोडवेज में अब गर्मी में होगा ठंड का अहसास, आ गई AC बसें

कमरा होना चाहिए छोटा – (Split/Window AC)

Split या Window AC का बिल कमरे या घर की बनावट पर भी निर्भर करता है। अगर आपका कमरा बड़ा है और आप 1 टन का AC लगाते हैं तो इसमें बिजली की खपत ज्यादा होने वाली है।

क्योंकि छोटी AC को ज्यादा समय और पावर चाहिए कि वो कमरे को जल्दी ठंडा कर दें। वहीं अगर आप इसमें 1.5 टन के AC का प्रयोग करते हैं तो आपका बिजली बिल न के बराबर आने वाला है।

बड़े कमरे के लिए Split AC – (Split/Window AC)

अगर आपके घर में कमरा छोटा है और वहां पर आप AC लगाना चाहते हैं तो आपको वहां पर वींडो AC लगाना चाहिए। इससे कमरा जल्दी ठंडा होगा और आपका बिजली बिल भी कम आने वाला है।

वहीं अगर आपका कमरा बड़ा है तो आपको Split AC लगाना चाहिए।

Also Read this- Haryana Roadways Himachal Route : रोडवेज के ये हैं हिमाचल के 8 रूट, देखें समय सारणी

समय पर करवाएं सर्विस – (Split/Window AC)

वैसे तो Split या Window AC दोनों में कोई ज्यादा अंतर नहीं है। अगर दोनों अपनी सही जगह पर लगे हैं तो एकसम्मान बिल आने वाला है। वहीं अगर आप अपनी AC के कारण बिजली बिल कम करना चाहते हैं तो आपको समय समय पर AC की सर्विस करवानी पड़ेगी।