Roadways Staff Seat : रोडवेज बस में चालक के पास वाली सीट पर नहीं बैठेंगे कंडक्टर, सवारी को खड़ा करने पर होगी कार्रवाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Roadways Staff Seat : हरियाणा रोडवेज में आज के समय में इस बात को झगड़े बढ़ने लगे हैं कि चालक के पास वाली एक नंबर सीट पर कौन बैठेगा।

क्योंकि अधिकतर परिचालक वहां बैठी सवारी को खड़ा कर देते हैं और खुद बैठ जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। टिकट काटने के बाद परिचालक अब उस सीट पर नहीं बैठ पाएगा।

हरियाणा रोडवेज में अब आगे की सीट (Roadways Staff Seat) को लेकर परिचालकों की मनमानी नहीं चलने वाली है। क्योंकि सरकार ने अब परिचालकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि कोई भी परिचालक यात्रियों के लिए निर्धारित सीट पर नहीं बैठेंगे।

सरकार ने ये फैसला इस लिए लिया था कि सीएम विंडो पर ज्यादातर लोग यही शिकायत कर रहे थे कि परिचालक आगे की सीट को लेकर सवारियों को खड़ा कर देते हैं।

जिस पर सवारियों ने इसकी शिकायत सीएम विंडो समेत अधिकारियों को की। जिसके बाद विभाग ने फैसला लेते हुए परिचालकों के लिए सीट नंबर 52 निर्धारित कर दिया।

टिकट काटने के बाद इस सीट पर बैठेंगे परिचालक- (Roadways Staff Seat)

अक्सर जब परिचालक किसी भी रूट पर होता है तो वह टिकट काटने के बाद चालक के बराबर वाली सीट नंबर एक पर आकर बैठ जाते हैं। अगर वहां पर कोई सवारी या बुजुर्ग भी होगा तो परिचालक उसे खड़ा कर देते हैं। जिसके बाद चालक और परिचालक अपनी बातों में मग्न हो जाते हैं। जिससे दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है।

अब विभाग और सरकार ने ये साफ कर दिया है कि हरियाणा रोडवेज में चालक के बराबर नंबर एक वाली सीट स्टाफ के लिए नहीं होने वाली है। जिन जिन बसों में केवल स्टाफ के लिए ये सीट लिखा था वो हटा दिया गया है।

Also Read this- Haryana Roadways New Ticket Rule : रोडवेज में अब बच्चों और बुजुर्गों को नहीं मिलेगी किराये में छूट, लेनी पड़ेगी पूरी टिकट

रोडवेज अधिकारियों ने नोटिस जारी करते हुए बताया है कि अब नई बसों में केवल स्टाफ के लिए सीट नहीं लिखा जाएगा। 52 नंबर सीट पर परिचालक की सीट लिखा जाएगा।

परिचालक पर होगी कार्रवाई- (Roadways Staff Seat)

नए नियमों को अगर देखें तो कोई भी परिचालक तब तक सवारियों के साथ सीट (Roadways Staff Seat) पर नहीं बैठ सकता है, जब तक वह सभी की टिकट न काट दे। अगर वह ऐसा करता है तो उसकी शिकायत महाप्रबंधक को की जा सकती है। जिस पर नियमानुसार कार्रवाई होने वाली है।

अगर कोई परिचालक किसी सवारी को सीट से खड़ा करता है तो भी इसकी शिकायत महाप्रबंधक और उच्चाधिकारियों को की जा सकती है