Property News : किरायेदार इतने साल बाद बन जाएगा प्रोपर्टी का मालिक, जान लें ये जरूरी बातें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Property News : जिन लोगों के पास ज्यादा प्रोपर्टी होती है वो किराये पर देना शुरू कर देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि साथ साथ कुछ खर्चा भी निकलता रहेगा और आमदनी भी हो जाएगी।

लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपकी प्रोपर्टी भी छीन सकती है। नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कितने साल के बाद आपकी प्रोपर्टी पर किरायेदार का हक हो जाएगा।

अक्सर देखा जाता है कि दिल्ली, मुंबई, बेंगलोर जैसे बड़े शहरों में लोग कुछ कमाई के लिए अपनी दुकान, घर या फिर गोदाम रेंट पर दे देते हैं। वो ये समझते हैं कि रेंट से आने वाली इनकम एक पक्का सोर्स है पैसे कमाने का।

लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनको रेंट के नियमों की जानकारी नहीं है। जिस कारण से वो घाटा खा जाते हैं। क्योंकि देखा जाता है कि कई लोग अपनी प्रोपर्टी को रेंट पर तो दे देते हैं, लेकिन उसके बाद कोई सुध ही नहीं लेते हैं। उन्हें बस किराये तक का मतलब होता है।

Also Read this- Property Rights News : कुंवारी और ब्याही बेटी को पिता की संपत्ति में मिलता है कितना हिस्सा ? कोर्ट ने किया साफ

हम आपको बता दें कि कई राज्यों में ये कानून अभी भी हैं कि अगर आप अपने प्रोपर्टी को 12 साल तक एक ही व्यक्ति को देते हैं तो वह उस पर दावा ठोक सकता है।

लेकिन ये होना काफी मुश्किल काम है। फिर भी आपकी प्रोपर्टी संपत्ति विवाद के घेरे में जरूर आ जाएगी।

12 साल से एक प्रोपर्टी पर रहने से मिलेगा हक –

जानकारी के लिए हम आपको बताते चलें कि ये कानून अंग्रेजों ने बनाया था कि जो 12 सालों तक एक ही प्रोपर्टी (Property News) पर बैठा है वो उसी की हो जाएगी। सरल भाषा में इसे अवैध कब्जा भी हम बोल सकते हैं।

लेकिन कुछ समय और परिस्थिति में किरायेदार प्रोपर्टी (Property News) पर हक का दावा कर सकते हैं। अगर कोई ऐसा करता है और स्थिति उसके अनुकुल होती है तो मालिक अपनी प्रोपर्टी से हाथ भी धो सकता है। इस लिए संपत्ति को लेकर मालिक किराये पर देने से पहले सचेत रहें।

Also Read this- New City UP : इस जगह यूपी में बसेगी New City, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

हक के लिए चाहिए प्रोपर्टी डीड और बिल – (Property News)

अगर मकान मालिक को इस बात की जानकारी है और किरायेदार को अपने घर में जगह दे रखी है तो इसमें वह प्रतिकूल कब्जे के तहत प्रोपर्टी पर दावा कर सकता है।

इस स्थिति में ये भी होना चाहिए कि किरायेदार 12 सालों से उस प्रोपर्टी (Property News) में बैठा है और कब्जे को लेकर मालिक ने कभी हां ना नहीं की है।

कभी न तोड़ी हो डीड तो भी- (Property News)

जिसमें साबित हो जाता है कि प्रोपर्टी पर कब्जा किरायेदार का ही है और उसे कभी तोड़ा नहीं गया है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसको प्रोपर्टी डी, टैक्स और बिजली पानी की रसीद भी चाहिए होती है।