Jan Dhan Scheme : महिलाओं को अब हर माह मिलेगी 1000 रुपये की पेंशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jan Dhan Scheme : महिलाओं को अब हर माह मिलेगी 1000 रुपये की पेंशन, सरकार लोगों की सुविधा के लिए बहुत सी योजनाएं चलाती रहती है। सरकार ने लोगों के लिए जनधन योजना की भी शुरुआत की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना (Jan Dhan Scheme) को 28 अगस्त 2014 में शुरु किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना है। इस योजना से आपको बहुत से लाभ मिलते है।

52.39 करोड़ लाभार्थी के खोले गए जनधन खाते-

जनधन योजना का लाभ समाज में कोई भी व्यक्ति आसानी से उठा सकता है। समाज के हर वर्ग, खासकर गरीबों और वंचितों को बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि 52.39 करोड़ लाभार्थी के खाते खोले गए है।

Also Read This : PM Matsya Sampada Yojana : किसानों को अब एक एकड़ के मिलेंगे 6 लाख रुपये, मिलेगा इतना अनुदान

मिलते है ये लाभ (Jan Dhan Scheme)-

यदि आप जनधन योजना के खाते में पैसे जमा करवाते है तो आपको सरकार अच्छा ब्याज दर देती है। इसी के साथ ही खाताधारक को 30 हजार तक का जीवन बीमा कवर भी मिलता है।

जिन लोगों का जनधन खाता है उनको न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई जरुरत नहीं है। कम आय वाले लोगों के लिए ही ये योजना बेहद लाभकारी है। इसी के साथ ही खाताधारक को इस योजना के तहत 10 हजार तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है।

डेबिट कार्ड की सुविधा भी जनधन खाताधारकों को मिलती है ताकि वह आसानी से खाते में से लेनदेन कर सके।

महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपये- 

इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार के विशेष कर महिलाओं के खाते में 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में जनधन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी दस्तावेजों के 10 हजार रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक शाखा में जाकर ऐसे खुलवाएं खाता (Jan Dhan Scheme)-

जनधन खाता खोलना की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में आधार कार्ड और पैन कार्ड लेकर खाता खुलवा सकते है।

Also Read This : PM Awas Scheme : PM आवास के लिए ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें तरीका

जानिए क्या है जनधन योजना का महत्व-

वित्तीय सेवाओं को बढ़ाना देने के लिए जनधन योजना की विशेश भूमिका है। इस योजना के तहत हम न केवल बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचते है बल्कि लोगों को पैसे बचत करने, लोन लेने और बीमा जैसी कई सेवाओं का लाभ उठाने में भी काफी काम आती है।

सब्सिडी और लाभों के सीथे हस्तांतरण में भी ये योजना काफी सहायक है। इस योजना का लाभ सीधे ही (Jan Dhan Scheme) लाभार्थियों को मिलता है। इस योजना के तहत हम आपको अर्थव्यवस्था को भी काफी मजबूत बन लेते है।