Sukanya Yojana : अब बेटियों को 250 रुपये जमा करवाने पर मिलेंगे पूरे 74 लाख, जानें कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Yojana : अब बेटियों को 250 रुपये जमा करवाने पर मिलेंगे पूरे 74 लाख, जानें कैसे, सुकन्या योजना बेटियों के लिए प्रधानमंत्री ने शुरु की है। इस योजना के तहत माता पिता के द्वारा अपनी कन्या का निवेश खाता खोला जाता है।

जिसमें (Sukanya Yojana) प्रतिवर्ष न्यूनतम ₹250 से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश किए जा सकते हैं। इस समय सुकन्या खाते में जमा की गई राशि पर 7.6% की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Yojana)-

1. न्यूनतम राशि- 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये

2. जिस बेटी की आयु 10 साल से कम है उस बेटी का इस योजना के तहत खाता खोला जाएगा।

3. 15 साल है निवेश की अवधि

4. बाकी योजनाओं के तहत इस योजना में ज्यादा ब्याज मिलता है।

Also Read This : Free Awas Yojana : अब गांव में नहीं शहरों में मिले 30-30 गज के प्लाट, सीएम ने किया बड़ा ऐलान

ऐसे करें आवदेन (Sukanya Yojana)-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए माननी होगी ये शर्ते :-

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको बता दें कि आप जिस बेटी का खाता खोलने जा रहे है वह भारतीय नागरिक की बेटी होनी चाहिए।

दो बेटियों का ही आप एक परिवार में से खाता खुलवा सकते है। एक बेटी का एक ही खाता खोला जाएगा।

योजना का लाभ उठाने के लिए चाहिए होंगे ये जरुरी कागजात-

इस योजना में आप बेटी का खाता खुलवाते है तो आपके पास माता-पिता का पैन कार्ड और आधार कार्ड, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर होना जरुरी है।

मिलते है ये लाभ  (Sukanya Yojana)-

इस योजना में आपको बहुत से लाभ मिलने वाला है। इस योजना में आपको बाकी योजना से अधिक ब्याज मिलने वाला है। 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक आप इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

इस योजना में आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा। पूरी तरह से ये योजना आपके लिए सुरक्षित है। अगर आप इस योजना में निवेश करते है तो आपको छूट का लाभ भी मिलता है।

डाकघर जाकर ऐसे खुलवाएं खाता-

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आपको खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले नजदीकी बैकं या डाकघर में जाना होगा। वहां से फिर आप सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म लेंगे।

Also Read This : CM Free Awas Yojana : हरियाणा में अब 1600 से ज्यादा लोगों को शहरों में मिले प्लाट, ये लोग ले सकते हैं लाभ

उसमें जो-जो डिटेल आपसे पुछी गई है उसमें वह भरनी है। फिर आपको अपने सारे कागजात को अटेस्टेड करने है। उसके बाद आपको निवेश राशि के साथ अपने फॉर्म को वहीं पर जमा करवा देना है।

खाता खुलवाकर इन बातों का रखना होगा आपको ध्यान (Sukanya Yojana)-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप खाता खुलवाते है तो आपको हर साल 31 मार्च तक पैसे निवेश करने जरुरी है। वरना आपका खाता बंद हो जाएगा।

अपने खाते को चालु रखने के लिए आपको उसमें हर साल 50 रुपये देने है।

4.48 लाख रुपये आपके 10 हजार रुपये साल के निवेश परिपक्वता पर हो सकते है।

अगर आपके घर में बेटी है तो आप भी इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते है। ये योजना एक सुरक्षित योजना है। इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए पैसे इक्ट्ठे कर सकते है।