Rewari News : हरियाणा के नरेंद्र ने अलास्का पर लहराया भारत का तिरंगा, बना दिया विश्व रिकार्ड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rewari News : हरियाणा के नरेंद्र ने अलास्का पर लहराया भारत का तिरंगा, बना दिया विश्व रिकार्ड, आज के समय में बहुत से ऐसे युवा है जो पर्वतारोहण पर अपना विश्व रिकार्ड बनाना चाहते है।

इसी के चलते आज हम आपको हरियाणा के (Rewari News)रेवाड़ी जिले के नेहरूगढ़ गांव के एक पर्वतारोहण के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम नरेंद्र यादव हैं।

यादव ने उत्तरी अमेरिका के अलास्का की सबसे ऊंची चोटी डेनाली पर सबसे बड़ी फतेह हासिल की हैं। आइए जानते है नीचे खबर में इनसे जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से-

Also Read This :  Haryana Mosam News : हरियाणा में इस दिन आएगा मानसून, जानें आज का ताजा अपडेट

किलिमंजारो समेत इन महाद्वीपों पर की हासिल फतेह (Rewari News)-

आर्मी जवान कृष्णचंद के बेटे नरेंद्र यादव का सपना था कि वह दुनिया के सभी 7 महाद्वीपों पर फतेह हासिल करके विश्व रिकार्ड बनाना हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि यादव ने अभी तक 5 महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर फतेह हासिल कर रखी हैं।

(Rewari News)नरेंद्र यादव ने पर्वतारोहण के बेसिक पर 2012 में, एडवांस पर 2013 में, 2016 व 2022 में 6 दिन में माउंट एवरेस्ट पर फतेह हासिल कर चुका हैं।

इसके अलावा बता दें कि किलिमंजारो को 3 बार, ऑस्ट्रेलिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों को दो बार,
एलब्रुस को ट्रैवल्स में 2 बार में चढ़कर फतेह हासिल की हैं।

2008 से शुरु किया पर्वतारोहण का अभ्यास( Rewari News)-

आपको बता दें कि नरेन्द्र यादव बताया है कि 2008 की साल में पर्वतारोहण का अभ्यास शुरू किया था। इसके बाद इन्होने 19 साल की सबसे कम उम्र में 5612 मीटर ऊंची डीकेडी-टू, 6512 मीटर ऊंची भागीरथी-टू, कालिंदी पास, वासुकी ताल पास, लेह, गढ़वाल चोटी पर फतेह हासिल की थी। लेकिन यादव का सबसे बड़ा लक्ष्य अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी विंसन पर फतेह हासिल करने का हैं।

Also Read This :  Haryana Retirement : हरियाणा में अब बढ़ा दी रिटायरमेंट की उम्र, 58 साल नहीं इतने साल बाद होंगे

संक्षिप्त में जानकारी-

किलिमंजारो समेत इन महाद्वीपों पर की हासिल फतेह-

2008 से शुरु किया पर्वतारोहण का अभ्यास-