Toll News : अब सभी हाईवे से हटाए जाएंगे टोल प्लाजा, सरकार ने तैयार किया ये प्लान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Toll News : अब सभी हाईवे से हटाए जाएंगे टोल प्लाजा, सरकार ने तैयार किया ये प्लान, वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर है। हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री एवं नितिन गडकरी वाहन चालकों के लिए बहुत ही बढ़िया योजना लेकर आई है।

हाईवे से हटाए जाएंगे अब टोल प्लाजा- 

नितिन गडकरी और सड़क परिवहन मंत्री ने ब्यान देते हुए कहा है कि अब टोल (Toll News) बूथ समाप्त हो जाएंगे। इसी के साथ ही देश में कुल टोल कलेक्शन में एक हजार करोड़ रुपये तक बढ़ सकता है।

ऐसा तब हो सकता है जब ग्लोबल नोविगेशन सिस्टम पर आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह लागू होता है। इसको शुरु करने का उद्देश्य नेशनल हाइवेज पर फिजिकल टोल बूथ को खत्म करना है।

इस महीने की शुरुआत में ही NHAI ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर उपग्रह-आधारित इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए दुनियाभर से अलग-अलग प्रस्ताव मांगे है। कहा जा रहा है कि 2023-24 में टोल संग्रह बढ़कर 64,809.86 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था।

Also Read This : Haryana Rain News : अगले 3 घंटों के बाद हरियाणा के 12 जिलों में होगी बारिश

सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली को लागू करने का किया विचार-

परिवहन मंत्री जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली को लागू करने के बारे में विचार कर रहा है। इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली को फास्टैग व्यवस्था के अंदर ही GNS आधारित लागू किया जाएगा।

डेवलपर पर शुरु होगा कार्य (Toll News)-

टोल प्लाजा के साथ ही आपको बता दें कि हाईवे के निर्माण पूरा होने के बाद हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल को लचीला और बाजार- संचालित बनाया जाएगा। सरकार डेवलपर को कार्य शुरु करने के लिए इस प्रोजेक्ट की लागत 40 फीसदी हिस्सा मुहैया कराती है।