CET Result 2024 : हरियाणा में सीईटी का दोबारा रिजल्ट हुआ जारी, इनको नहीं मिले 5 नंबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CET Result 2024 : हरियाणा में सीईटी का दोबार रिजल्ट हुआ जारी, इनको नहीं मिले 5 नंबर, हरियाणा के युवाओं के लिए एक बड़ी खबर सामने आई हैं।

मिली रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि अब हरियाणा सीईटी का रिजल्ट दोबारा जारी हुआ हैं। अब इन उम्मीदवारों को अतिरिक्त 5 अंक नहीं मिले है जिससे युवाओं को बड़ा झटका लगा हैं। आइए जानते है नीचे खबर में पूरी जानकारी विस्तार से-

सीईटी 2022 का जारी हुआ संशोधित परिणाम (CET Result 2024)-

हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक बता दें कि ग्रुप-सी पदों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा 2022 का संशोधित परिणाम जारी कर दिया गया है जो 5 ओर 5 नबंर को आयोजित की गई थी।

Also Read This : Haryana Breaking News : हरियाणा में अब फोर्स के बलिदानों को मिलेंगे एक करोड़ रुपये, सीएम ने किया ऐलान

इस परिणाम को बिना सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के अंकों के जारी किया गया हैं। तो आप अपना परिणाम https://cetgroupc.hryssc.com लिंक से चेक कर सकते हैं। इसमें आपके पास पंजीकरण नंबर और फोन नंबर होने चाहिए। इसके बाद आपका परिणाम निकल जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट से हरियाणा सरकार को लगा बड़ा झटका (CET Result 2024)-

आपको बता दें कि हरियाणा में ( CET Result 2024 )सीईटी की ग्रुप-सी और डी की भर्तियों में उम्मीदवारों को आर्थिक सामाजिक आधार पर दिए जाने वाले पांच अतिरिक्त अंकों पर हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनवाया था।

इस फैसले को लेकर हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट में गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी पांच अतिरिक्त अंक देने वाली 2022 की अधिसूचना को रद्द करने आदेश दिए है जिससे हरियाणा सरकार को बड़ा झटका लगा हैं।

सीएम ने दावा किया नहीं जाएगी है 23 हजार कर्मचारियों की नौकरी (CET Result 2024)-

आपको बता दें कि हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा है कि 23 हजार कर्मचारियों की नौकरी किसी हालात में नहीं जाएगी। हरियाणा सरकार सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर से याचिका लगाएगी। इसके अलावा सरकार विधानसभा में विधेयक लाना। तो सरकार का दावा है कि युवाओं के नौकरी नहीं जाएगी।

ग्रुप सी और डी के पदों की भर्ती में रद्द हुई अतिरिक्त अंक देने वाली अधिसूचना (CET Result 2024)-

आप सभी को पता ही कि हाई कोर्ट ने 31 मई को संयुक्त पात्रता परीक्षा में 2023 को हुई ग्रुप सी और डी के पदों की भर्ती में हरियाणा के उम्मीदवारों को अतिरिक्त अंक देने वाली अधिसूचना को रद्द कर दिया था। हरियाणा सरकार हाई कोर्ट के इस फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पहुंची थी। अब हरियाणा में आयोग ने सीईटी का परिणाम पांच नंबर हटाते जारी करेगी।

Also Read This : Haryana Sarswati River : हरियाणा में सरस्वती नदी की इन 23 धाराओं का होगा सौंदर्यीकरण, कमेटी गठित

फिर से होगी लिखित परीक्षा (CET Result 2024) –

हाई कोर्ट के इस फैसले पर अटॉर्नी जनरल ने आपत्ति जताई हैं। हाई कोर्ट ने लिखित परिक्षा को एक बार फिर से आयोजित करने के आदेश दिए हैं।

इसी के साथ हाई कोर्ट ने कहा है कि जो उम्मीदवार है वे सीईटी की नई मेरिट सूची में आते है तो उनकी नई चयन प्रक्रिया करवाई जाएगी। अगर वह चयनित नहीं होते है तो उनको अपने पद छोड़ने पड़ेंगे।

32 हजार पदों के जारी होंगे परिणाम (CET Result 2024)-

आपको बता दें कि सूप्रीम कोर्ट में इस याचिका खारिज होने के बाद आयोग बिना आर्थिक सामाजिक अंकों के भर्तियों के रिजल्ट को जारी कर सकता हैं।

लेकिन अब उन उम्मीदवारों को बड़ा झटका लग सकता है जो पांच अंक लेकर मेरिट सूची में बने हुए थे। आपको बता दें कि आयोग 32 हजार पदों के परिणाम जारी करेगा। जिसमें 7471 पद टीजीटी के शामिल होंगे।

क्लर्क भर्ती, पुलिस भर्ती समेत इन भर्तियों में युवाओं को मिले अतिरिक्त पांच अंक-

आप सभी तो जानते ही है कि जो 2018 से 2022 तक जितनी भर्तियां हुई तो जिन युवाओं का चयन हुआ है तो इसमें अधिकतर युवाओं को अतिरिक्त पांच अंक मिले हैं।

जो क्लर्क भर्ती, पुलिस भर्ती, एसआई और स्टाफ नर्स की भर्ति 2022 तक हुई तो इन भर्तियों में कानून विवाद हो सकते हैं। क्योंकि अब वह उम्मीदवार अब हाई कोर्ट में 5 अतिरिक्त अंक देने वाली 2022 की अधिसूचना को कैंसल करने पर वह कोर्ट में जा सकते हैं।

Also Read This : Haryana Breaking News : हरियाणा में अब फोर्स के बलिदानों को मिलेंगे एक करोड़ रुपये, सीएम ने किया ऐलान

संक्षिप्त में जानकारी-

सुप्रीम कोर्ट से हरियाणा सरकार को लगा बड़ा झटका-

सीएम ने दावा किया नहीं जाएगी है 23 हजार कर्मचारियों की नौकरी-

ग्रुप सी और डी के पदों की भर्ती में रद्द हुई अतिरिक्त अंक देने वाली अधिसूचना-

फिर से होगी लिखित परीक्षा –

32 हजार पदों के जारी होंगे परिणाम-

क्लर्क भर्ती, पुलिस भर्ती समेत इन भर्तियों में युवाओं को मिले अतिरिक्त पांच अंक-

सीईटी 2022 का जारी हुआ संशोधित परिणाम-