Haryana Cyber Crime : Whatsapp पर रिश्तेदार बनकर हरियाणा के लोगों को लगाया चूना, ऐसे बचें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Cyber Crime : Whatsapp पर रिश्तेदार बनकर हरियाणा के लोगों को लगाया चूना, ऐसे बचें, आज के समय में सबसे ज्यादा ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं।

इसी के चलते आपको बता दें कि हरियाणा के लोगों को (Haryana Cyber Crime) व्हाट्सएप पर रिश्तेदार बनकर लाखों रुपये का चुना लगाया हैं। आइए जानते है नीचे खबर में ऐसे मामलों से कैसा बचा जा सकता हैं-

आजकल बहुत से ऐसे लोग है जो आपके पास रिश्तेदार बनकर कॅाल करते हैं और कहते है कि मैं इमरजेंसी में फंसा है। उसको पैसों की जरुरत हैं तो वह कहता है कि उनके खाते में पैसे भेजे हैं। तो ऐसे मामले से जरुर बचें।

Also Read This : Haryana Job Vacancy 2024 : युवाओं की हुई मौज, हरियाणा में 50 हजार पदों पर निकली बंपर भर्तियां

इस तरीके से फंसाते है लोग (Haryana Cyber Crime )-

सबसे पहले आपको फोन करते है और आपका कोई जानकार बताता हैं। वह आपसे कहता है कि वह किसी समस्या में फंसा हुआ हैं। तो आप उसकी मदद कर दें।

इसी के चलते आपसे वह ट्रांसफर पैसे करवाने के लिए कहेगा। आप बिना सोचे समझे उसको पैसे ऑनलाइन कर देते हैं। तो आप अपना खाता चेक नहीं करते हैं और बाद में करते है तो वह खाता खाली मिलता हैं।

5 सेक्टर में ठग ने सतीश कुमार को किया फोन (Haryana Cyber Crime )-

आपको बता दें कि एक निवासी सतीश कुमार सेक्टर पांच में रहता है और उसके पास एक फोन आता हैं। वह व्यक्ति सतीश को अपना दोस्त बताता हैं। इसी के साथ कहता है वह किसी इमरजेंसी में फंसा हुआ है और इसे तुरंत 30 हजार रुपये की आवश्यकता हैं। तो वह रुपये ट्रांसफर करा लेता है। फिर बाद में संपर्क किया तो पता चला कि धोखाधड़ी हुई है।

बेगमपुर खटोला निवासी रोहित के साथ हुई धोखाधड़ी(Haryana Cyber Crime )

रोहित बेगमपुर खटोला का निवासी था। इसके पास फोन आया है कि वह उसका जीजा बोल रहा है और उसको 40 हजार रुपये की जरुरत हैं। तो बाद में पता चला कि वह एक ठग था।

Also Read This : Haryana Mosam News : हिमाचल में तूफान के साथ आएगी बारिश, हरियाणा में पड़ेगा ये असर

मानेसर निवासी अनीश कुमार के साथ 34 हजार रुपये की हुई ठगी-

आपको बता दें कि मानेसर निवासी अनीश कुमार से 34 हजार रुपये की ठगी हुई हैं। जिससे बाद में अपना अकाउंट से पता चला कि उसके साथ 34 हजार रुपये की ठगी हुई हैं।

साइबर पुलिस ने इन मामलों से बचने के लिए शुरु किया एक अभियान(Haryana Cyber Crime )

आपको बता दें कि ऐसे मामलों को कम करने के लिए साइबर पुलिस ने एक अभियान शुरु किया हैं। पुलिस ने कहा है कि कहीं भी ऐसा मामला सामने आता है तो 1930 पर कॉल कर इसकी जानकारी जरुर दें।

संक्षिप्त में जानकारी-

इस तरीके से फंसाते है लोग-

5 सेक्टर में ठग ने सतीश कुमार को किया फोन-

बेगमपुर खटोला निवासी रोहित के साथ हुई धोखाधड़ी-

मानेसर निवासी अनीश कुमार के साथ 34 हजार रुपये की हुई ठगी-

साइबर पुलिस ने इन मामलों से बचने के लिए शुरु किया एक अभियान-