CBSE Coaching Center : अब निजी कोचिंग सेंटर होने वाले हैं बंद, बोर्ड करवाएगा इन 28 कोर्सों की घर बैठे तैयारी, ऐसे करें पंजीकरण

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Coaching Center : अब निजी कोचिंग सेंटर होने वाले हैं बंद, बोर्ड करवाएगा इन 28 कोर्सों की घर बैठे तैयारी, ऐसे करें पंजीकरण, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है।

आपको बता दें कि अब सीबीएसई बोर्ड ऑनलाइन 28 कोर्स ला रहा हैं जो निजी कोचिंग सेंटर पर ताले लगाएगा। अगर आप इन 28 ऑनलाइन कोर्सों को लेना चाहते है तो चलिए जानते है नीचे खबर में रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया-

निजी कोचिंग सेंटर होंगे बंद (CBSE Coaching Center) –

आप सभी तो जानते ही है कि हर कोई 10वीं और 12वीं करते ही कोचिंग लेने के लिए निजी सेंटरों में जाते हैं। वह सोचते कोई सरकारी नौकरी की अच्छी तैयारी हो सके। लेकिन निजी कोचिंग सेंटर ऐसे बच्चों से लाखों रुपये तैयारी करवाने के लिए लेते हैं।

Also Read This : Haryana Job Vacancy 2024 : युवाओं की हुई मौज, हरियाणा में 50 हजार पदों पर निकली बंपर भर्तियां

कई बच्चे इस वजह से कोचिंग से वंचित रह जाते है क्योंकि घर का इतना बजट नहीं होता हैं। इसी के चलते आपको बता दें कि अब निजी कोंचिग सेंटर पर ताले लगने वाले हैं।

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Coaching Center) –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की देश भर में फैले हुए हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह बोर्ड 26 देशों में लागू हो रहा है और इस करीब 240 स्कूल हैं।

इसके अलावा आपको बता दें कि भारत में 24 हजार से ज्यादा स्कूल हैं। यह बोर्ड अन्य बोर्डों से कठिन बोर्ड हैं। लेकिन यह बोर्ड देश का सबसे बेस्ट बोर्ड हैं।

सीबीएसई बोर्ड करवाएगा इन 28 ऑनलाइन कोर्सों की तैयारी घर बैठे (CBSE Coaching Center)-

छोत्रों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। मिली रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि अब सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं और 12वीं पास के छात्राओं के लिए ऑनलाइन 28 कोर्स शुरु किए है अब बच्चे घर बैठे तैयार कर पाएंगे।

इससे लाखों छात्राओं के फायदा होने वाला हैं। जो बच्चे कोचिंग से वंचित रह रहे थे। अब उनके लिए ये 28 कोर्स सबसे बेस्ट होने वाले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कि यह कोर्स ऑनलाइन होंगे।

सीबीएसई बोर्ड ने लॅान्च किया स्वंय पोर्टल (CBSE Coaching Center) –

आपको बता दें कि सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्राओं के लिए स्वयं पोर्टल लांच किया है। इसी के साथ आपको बता दें कि यह स्वयं पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगा।

Also Read This : Haryana Transfer Policy : HKRN का अब खुल गया पोर्टल, कर्मचारी होम डिस्ट्रीक्ट में करवा सकेंगे तबादला

इन 28 ऑनलाइन कोर्सों में शामिल होंगे ये विषय (CBSE Coaching Center) –

एकाउंटेंसी

बिजनेस स्ट्डी

बायोलाजी

केमिस्ट्री

इकनोमिक्स

ज्योग्राफी

मैथ

फिजिक्स

साइकोलाजी

इंग्लिश

सोशियोलाजी

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीबीएसई इन 28 कोर्सों को 1 सितंबर से एनरोलमेंट करवाई जा सकती है और यह 28 ऑनलाइन कोर्स 30 सितंबर तक करवाए जाएंगे।

इन कोर्सों में सबसे ज्यादा एनसीईआरटी की बुक्स होगी। इसके अलावा आपको बता दें कि आपको इन कोर्सों में वीडियो के साथ पठन सामग्री भी मिलेगी। इसमें विद्यार्थी असेसमेंट टेस्ट और क्विज के साथ अपना आकलन कर पाएंगे।

इन 28 कोर्स ऑनलाइन कोर्स के लिंक पर क्लिक करके ऐसे करें रजिस्ट्रेशन (CBSE Coaching Center)-

अगर आप इन 28 ऑनलाइन कोर्सों को लेना चाहते है तो आपको हम इन कोर्सों में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। सबसे पहले विद्दार्थियों को एनरोल करना होगा।

Also Read This : Haryana Job Recruitment : हरियाणा में निकलेंगी 50 हजार पदों पर भर्तियां, सीएम ने की घोषणा

जिसमें आपको swayam.gov.in पर जाना होगा और इसके बाद आपको होमपेज पर जाकर ऑनलाइन कोर्स के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन निशुल्क होगा।

संक्षिप्त में जानकारी-

सीबीएसई बोर्ड-

निजी कोचिंग सेंटर होंगे बंद-

सीबीएसई बोर्ड करवाएगा इन 28 ऑनलाइन कोर्सों की तैयारी घर बैठे-

इन 28 ऑनलाइन कोर्सों में शामिल होंगे ये विषय-

इन 28 कोर्स ऑनलाइन कोर्स के लिंक पर क्लिक करके ऐसे करें रजिस्ट्रेशन-