Aashish Singhal Success Story : हरियाणा का ये लाला 4 बार UPSC में फेल होने के बाद बना IAS

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aashish Singhal Success Story : हरियाणा का ये लाला 4 बार UPSC में फेल होने के बाद बना IAS, देश में लाखों को लोग UPSC की तैयारी करते है। इस परीक्षा को सबसे ज्यादा कठिन माना जाता है।

आज हम आपको एक ऐसे ही व्यक्ति की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने हार नहीं मानी थी। हम जिस की बात कर रहे है उसका नाम आशीष कुमार है। आशीष कुमार सिंघल जयपुर के रहने वाले है।

आशीष कुमार सिंघल के पिता का नाम रमेश चंद्र अग्रवाल है जो एक सरकारी टीचर रहे हैं। माता का नाम सुधा अग्रवाल है जो एक होममेकर है। देश की 2 सबसे कठिन परीक्षाएं आशीष कुमार ने पास की है।

सबसे पहले उन्होंने जेईई परीक्षा को पास किया और फिर UPSC की परीक्षा को पास किया। इन्होंने बार बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी थी। 5वें प्रयास में इन्होंने UPSC की परीक्षा को पास कर दिया था।

UPSC के लिए छोड़ दी अच्छी खासी नौकरी-

Also Read This : Atal Seva Kendra Recruitment 2024 : अटल सेवा केंद्र में निकली 1500 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आशीष ने इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट में एमटेक करने के बाद में उन्हे गुरुग्राम में एक बड़ी कंपनी में नौकरी मिल गई थी। उन्होंने UPSC के लिए अपनी बढ़िया सैलरी वाली नौकरी भी छोड़ दी थी। UPSC की तैयारी के लिए वहह गुरुग्राम से वह जयपुर आ गए। बिना कोचिंग के वह घर पर पढ़ाई करने लग गए थे।

UPSC में भी 4 बार मिली असफलता (Aashish Singhal Success Story)-

2019 में आशीष ने सबसे पहले अंटेप्ट की मेंस की परीक्षा में फेल हुए थे। प्रीलिम्स भी फिर 2020 में पास नहीं कर पाए थे। साल 2021 में फिर से वह मेंस में रह गए थे। दोस्त भी ताना मारने लग गए थे।

फिर भी उन्होंने हार नहीं माननी थी। माता-पिता ने अपने बेटे को बहुत ज्यादा स्पोर्ट किया। फिर 2022 में परीक्षा दोबारा दी थी। लेकिन प्रीलिम्स भी फिर से उनको निराशा मिल गई।

बार-बार गलतियों के वजह से हुए फेल-

उनका कहना है कि वह अपनी गलतियों की वजह से ही बार-बार फेल हुए है। सबसे पहले उन्होंने जब 2019 मे परीक्षा दी तब उन्होंने बहुत तैयारी की थी लेकिन मेंस पर ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से उनको निराशा मिली।

2022 में उनको पूरी तरह से तैयारी नहीं थी। 2021 में वह 20 नंबर से पीछे रह गए थे। जब उनकी परीक्षा थी उसे 15 दिन उनकी बहन की शादी थी। शादी के काम में व्यस्त रहने की वजह से वह फिर से रह गए थे।

फिर उन्होंने और मेहनत की थी लेकिन स्ट्रैटेजी अच्छे से न होने की वजह से उनको काफी परेशानी हुई। 2022 में फिर से उनको असफलता मिली थी। वह फिर से एक बार निराश हो गए थे।

Also Read This : SSC Group C Recruitment 2024 : CGL में 17727 पदों पर निकली भर्ती, फटाक से ऐसे करें आवेदन

5 वें प्रयास में बदल दी UPSC परीक्षा की पूरी स्ट्रैटेजी-

4 बार इतनी मेहनत करने के बाद भी उन्होंने आशीष कुमार ने हार नहीं मानी थी। 5वें प्रयास में उन्होंने UPSC की परीक्षा का पूरा स्ट्रैटजी बदल दिया था। 4 बार असफलता मिलने के बाद उन्हे पता लगता है कि उनकी स्ट्रैटेजी में ही कोई कमी रह गई थी।

फिर उन्होंने सारी गलतियों को सुधार कर सारे सलेब्स को फिर से पढ़ना शुरु कर दिया। फिर उनकी मेहनत एक दिन रंग ले आई। 2023 में 8वीं रैक के साथ UPSC सिविल सर्विस परीक्षा में वह अफसर बन गए थे।

संक्षिप्त में जानकारी-

UPSC के लिए छोड़ दी अच्छी खासी नौकरी

UPSC में भी 4 बार मिली असफलता

बार-बार गलतियों के वजह से हुए फेल

5 वें प्रयास में बदल दी UPSC परीक्षा की पूरी स्ट्रैटेजी