Haryana Roadways New Ticket Rule : रोडवेज में अब बच्चों और बुजुर्गों को नहीं मिलेगी किराये में छूट, लेनी पड़ेगी पूरी टिकट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Roadways New Ticket Rule : हरियाणा में बच्चों और बुजुर्गों के लिए एक बुरी खबर है। हरियाणा रोडवेज ने अब बुजुर्गों और बच्चों को टिकट में मिलने वाली सहुलियत को लेकर बड़ा फैसला किया है।

क्योंकि अब इन्हें किराये में छूट नहीं मिलने वाली है। तो चलिए जानते हैं पूरा माजरा क्या है।

Haryana News: हरियाणा परिवहन विभाग द्वारा पहले ये आदेश थे कि जो भी बच्चे 3 से 12 साल तक हैं और अगर बुजुर्ग बस में सफर करते हैं तो उनको आधा टिकट ही लेना पड़ता था।

लेकिन अब रोडवेज का सफर इनके लिए महंगा होने वाला है। क्योंकि हरियाणा रोडवेज परिवहन ने इस छूट को खत्म करते हुए बताया है कि अब उन्हें पूरा टिकट लेना पड़ेगा। लेकिन अगर हरियाणा रोडवेज में पत्रकार और पूर्व विधायक सफर करते हैं तो उन्हें किराये में छूट मिलने वाली है।

बुजुर्गों को लगा तगड़ा झटका-

अब से पहले तक 3 साल से लेकर 12 साल तक के बच्चे का और बुजुर्गों का आधा टिकट लगता था। लेकिन अब ये छूट हरियाणा रोडवेज विभाग ने खत्म कर दी है। अब बुजुर्गों और बच्चों को पूरा टिकट लेना पड़ेगा। वहीं ये नियम AC और नॉन AC बसों में लागू हुआ है। दोनों में किसी भी प्रकार से छूट नहीं है।

इस दिन से आदेश हुए लागू-

हरियाणा राज्य परिवहन की ओर से 2 अप्रैल 2024 को आदेश जारी हुए थे कि बच्चों और बुजुर्गों के किराये में मिलने वाली छूट को अब बंद कर दिया जाए।

केवल ये लोग ले सकेंगे लाभ-

अब बच्चों और सीनियर सिटिजन्स को बस सफर में किराये की छूट को बंद कर दिया है। लेकिन इसमें कुछ वर्ग ऐसे हैं, जिनको बस यात्रा के दौरान छूट मिलने वाली है।

– पत्रकार

– पूर्व विधायक

Also Read this- Happy Card : हरियाणा में हैप्पी कार्ड के जरिए फ्री में कर सकेंगे रोडवेज का सफर, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड

– आपातकाल से प्रभावित लोग

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एक पत्रकार अपने सहयोगी के साथ साल में 4 हजार किलोमीटर तक फ्री में सफर कर सकते हैं।

वहीं अगर कोई आपात स्थिति में बस में सफर कर रहा है तो उसे किराये में 75 फीसदी तक छूट मिलने वाली है। आपातकाल में सफर करने वाला अगर विधुर या विधवा है तो वह अपने सहयोगी को साथ लेकर जा सकता है। सहयोगी से इस दौरान किराया नहीं लिया जाएगा।

इनको भी मिलेगी छूट-

अगर हम नए आदेशों को देखें तो पूर्व विधायकों को फ्री में बस सफर करने की छूट है। अगर कोई पूर्व विधायक 60 साल से ज्यादा की उम्र का है तो वह अपने सहयोगी का साथ बैठा सकता है। जिसका किराया नहीं लगने वाला है।