School Closed : बच्चों की हुई मौज, इन राज्यों में बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Closed : बच्चों की हुई मौज, इन राज्यों में बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां, देशभर में पिछले कुछ दिनों से भयंकर गर्मी पड़ रही है। लोगों का गर्मी की वजह से बुरा हाल हो रहा है।

गर्मी की वजह से बच्चों के स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है। इतनी गर्मी (School Closed) के अंदर बच्चों को स्कूल में बुलाकर वह उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहते है। इसलिए गर्मी की छुट्टियों को बढ़ा दिया है।

इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोग भी गर्मी से काफी परेशान हो रहे है। तापमान इस बार 45 से 48 डिग्री तक रहा है। इसी वजह से गर्मियों की छुट्टियां जल्दी कर दी गई थी।

Also Read This : Haryana Job Recruitment : हरियाणा में निकलेंगी 50 हजार पदों पर भर्तियां, सीएम ने की घोषणा

हरियाणा समेत इन राज्यों में सरकार ने बढ़ाई गर्मियों की छुट्टियां (School Closed)-

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में जून के महीने में स्कूल खोले जाने थे। लेकिन गर्मी की वजह से स्कूलों की छु्ट्टियां सरकार ने बढ़ा दी है।

गर्म हवाओं की वजह से तापमान भी काफी बढ़ गया है। यूपी में 25 जून से स्कूल खोले जाने थे लेकिन भयंकर गर्मी की वजह से सरकार ने छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है। 28 जून तक अब स्कूल बंद रहने वाले है।

सरकार ने कहा है कि गर्मी में बच्चों के स्वास्थ्य के साथ कोई भी खिलवाड़ नहीं किया जाएगा। इसी वजह से दिल्ली के स्कूल भी जुलाई में भी खुलेंगे। प्राइवेट और सरकारी स्कूल अपने-अपने हिसाब से स्कूल को खोलने का फैसला ले सकते है।

22 जून से 29 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश में बंद रहेंगे स्कूल (School Closed)-

हिमाचल प्रदेश में (School Closed) गर्मियों की छुट्टियां नहीं होती है। वहां पर केवल तब स्कूलों की छु्ट्टियां की जाती है जब मानसून की एंट्री होती है। 22 जून से 29 जुलाई तक हिमाचल में स्कूल बंद रहने वाले है।

Also Read This : Indian Army Recruitment : भारतीय सेना में निकली हवलदार, नायब सूबेदार समेत इन पदों पर भर्तियां, ऐसे होगा आवेदन

राजस्थान में 1 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे। 30 जून तक बच्चों की छुट्टियां की गई थी। मुख्यमंत्री के शिक्षा विभाग ने राजस्थान में स्कूल खोलना के आदेश जारी कर दिए है।

संक्षिप्त में जानकारी-

हरियाणा समेत इन राज्यों में सरकार ने बढ़ाई गर्मियों की छुट्टियां

22 जून से 29 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश में बंद रहेंगे स्कूल