HSSC 5 Number News : सुप्रीम कोर्ट ने HSSC में मिलने वाले अतिरिक्त 5 नंबरों को लेकर सुनाया बड़ा फैसला

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HSSC 5 Number News : सुप्रीम कोर्ट ने HSSC में मिलने वाले अतिरिक्त 5 नंबरों को लेकर सुनाया बड़ा फैसला, आप सभी को पता ही है कि सी और डी ग्रुप की परीक्षा में सामाजिक-आर्थिक आधार पिछड़े उम्मीदवारों को 5 नंबर (HSSC 5 Number News) अतिरिक्त दिए गए थे।

लेकिन सरकार के इस फैसले को सुप्रिम कोर्ट ने असंवैधानिक बताया है। आइए जानते है नीचे खबर में इस फैसले के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से-

1.80 लाख इनकम वालों को सरकार ने दिए थे 5 अंक अतिरिक्त (HSSC 5 Number News) –

आपर बता दें कि हरियाणा सरकार ने सीईटी की परिक्षा में जिन युवाओं की सालाना 1 लाख 80 हजार रुपये इनकम है तो उनको इस परिक्षा में आरक्षण दिया गया था।

Also Read This : Haryana News : अब हरियाणा के इस शहर में चलेगी मेट्रो, ये बनेंगे 28 नए स्टेशन

इस आरक्षण का लाभ युवाओं को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया गया था। लेकिन आपको बता दें कि हाई कोर्ट इस कानून को असंविधानिक घोषित किया था। इसी के चलते आपको बता दें कि सरकार सुप्रीम कोर्ट में गई थी।

23 हजार युवाओं का होगा दुबारा एग्जाम (HSSC 5 Number News) –

आप सभी को पता दें कि एचएसीएसी ने 2023 में ग्रु सी और ग्रुप डी की परिक्षा करवाई थी। इस परिक्षा में कई युवाओं को (HSSC 5 Number News) 5 नंबर का लाभ मिला था। लेकिन इसके खिलाफ कोर्ट में याचिका भी चल रही थी।

इसी के साथ अब सरकार ने हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में 4 पिटीशन दायर की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस के ऊपर रोक लगा दी हैं।

Also Read This : Hkrn vacancies : HKRN में अब फिर से होगी भर्ती, 1.20 लाख लोगों को मिलेगा सीधा लाभ

इसी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने फैसला लिया है कि अब ग्रुप C और D में नियुक्ति पा चुके 23 हजार युवाओं को वापिश पेपर देना होगा। यदि इन युवाओं ने इस पेपर को पास कर दिया तो ही नौकरी मिलेगी।

संक्षिप्त में जानकारी-

1.80 लाख इनकम वालों को सरकार ने दिए थे 5 अंक अतिरिक्त-

23 हजार युवाओं का होगा दुबारा एग्जाम-