Railway news : गाजियाबाद में बनाया जाएगा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, लोगों का सफर होगा अब आसान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway news : गाजियाबाद में बनाया जाएगा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, लोगों का सफर होगा अब आसान, ट्रेन में सफर करना काफी आसान और आरामदायक माना जाता है।

कुछ लोगों को ट्रेन में सफर करना भी काफी मुश्किल लगता है। घर से ऑटों में जाओ फिर ट्रेन पकड़ो। कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन निकल भी जाती है। लेकिन एनसीआर के लोगों को सबसे बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आपको बता दें कि एनसीआर के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए दिल्ली जाना पड़ता है। वहां से उनको ट्रेन पकड़नी पड़ती है। भारतीय रेलवे अब एनसीआर के 4 शहरों को बड़ी राहत देने वाला है।

NCR में बनाया जाएगा दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (Railway news)-

रेलवे ने फैसला लिया है कि एनसीआर के शहर में सबसे बड़ा दूसरा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। जिसका नाम गाजियाबाद रेलवे स्टेशन होगा। रेलवे स्टेशन को बनाने का काम काफी तेजी से किया जा रहा है।

Also Read This : Indian railway news : ट्रेन में शराब ले जाने पर लगेगा इतना जुर्माना, बदल गए रेलवे के नियम

कहा जा रहा है कि दिल्ली हाबड़ा लाइन पर यह स्टेशन खास होने वाला है क्योंकि यहां से 400 ट्रेनें हर दिन जाती है। सभी ट्रेनों को मिलाकर 200 स्टॉपेज है। NCR के साथ गाजियाबाद के लोगों को भी भारतीय रेलवे सुविधा दे रहा है।

रेल मंत्री ने कहा है कि जिन स्टेशनों का काम तेजी से पुनविकास के लिए किया जा रहा है उसके अंदर एनसीआर का गाजियाबाद स्टेशन भी शामिल कर लिया गया है।

गाजियाबाद समेत इन शहरों के लोगों को मिलेगी राहत-

इस रेलवे स्टेशन के बन जाने के बाद एनसीआर में यूपी के गाजियाबाद,ट्रांस हिंडन, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। क्योंकि इन शहरों के लोगो को ट्रेन लेने के लिए दिल्ली जाना पड़ता है।

स्टेशन के बन जाने के बाद इन 4 शहरों के लोग इस स्टेशन (Railway news) से आसानी से ट्रेन पकड़ सकते है। गाजियाबाद के लोगों के लिए 30 से 40 किलो दूर ही दिल्ली पड़ता है।

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन को विकसित करने में 450 करोड़ रुपये की आएगी लागत-

अभी तक फाइनल नहीं हुआ है। बस अनुमान लगाया जा रहा है कि गाजियाबाद रेलवे स्टेशन को बनाने में 450 करोड़ की लागत आने वाली है।

Also Read This : TGT PGT Vacancy 2024 : रेलवे में मास्टरों के पदों पर निकली भर्ती, यहां देखें नोटिस

जिसके अंदर स्टेशन के प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म, प्रतीक्षालय, टिकट बुकिंग कक्ष, यात्री सुविधाएं, लिफ्ट, एस्केलेटर, स्टेशन पर यातायात मार्ग, पार्किंग, फूड कोर्ट का विकास किया जाएगा।

2025 में NCR के 4 शहरों के लोगों को मिलेगी ट्रेन की सुविधा-

2025 तक का समय गाजियाबादा रेलवे स्टेशन को विकसित करने का लिया गया है। कहा जा रहा है कि अगले साल से दिल्ली एनसीआर के 4 शहरों के लोगों को जल्द ही ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है।

संक्षिप्त में जानकारी-

NCR में बनाया जाएगा दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

गाजियाबाद समेत इन शहरों के लोगों को मिलेगी राहत

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन को विकसित करने में 450 करोड़ रुपये की आएगी लागत

2025 में NCR के 4 शहरों के लोगों को मिलेगी ट्रेन की सुविधा