Haryana Education News : हरियाणा में अब बदलने वाला है स्कूलों का पाठ्यक्रम, सीएम ने की घोषणा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Haryana Education News : हरियाणा में अब बदलने वाला है स्कूलों का पाठ्यक्रम, सीएम ने की घोषणा, आप सब तो जानते ही है कि हमारे देश में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।
योग दिवस पर प्रधानमंत्री ने एक बड़ा फैसला (Haryana Education News) लिया है। जिसमें ऐलान किया है कि अब हरियाणा में स्कूलों का पाठ्यक्रम बदला जाएगा। सीएम ने इसकी घोषणा कर दी है।
2 महीने में खोली जाएगी 100 व्यायामशालाएं (Haryana Education News)- 
बच्चों के पाठ्यक्रम में अब योग का नया अध्याय जोड़ा जाएगा। इसी के साथ ही कहा है कि प्रदेश में आगामी 60 दिनों में 100 और व्यायामशालाएं खोली जाएगी। ताकि हर कोई व्यायाम का लाभ उठा सके और हर कोई स्वस्थ रह सके।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाई थी। जिसका पूरे विश्व में 177 देशों ने समर्थन किया था। इसी वजह से आप पूरी दुनिया के 217 देश में 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है।

Also Read This : Haryana Luu Alert : हरियाणा के इन जिलों में बढ़ेगी गर्मी, इस दिन होगी बारिश

इस दैरान योग का अभ्यास पाकों, सभागारों, घरों, मुहल्लों, पंचायतों के अंदर साधकों ने किया था। लोगों को कहा था कि योग को प्रतिदिन की दिनचर्या का हिस्सा बना लो। ताकि शरीर में किसी भी प्रकार की कोई बिमारी न हो।
हरियाणा के स्कूलों में अब प्रार्थना में बच्चों को करवाया जाएगा योग- 
योग दिवस पर हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें कहा है कि अब हरियाणा के सभी स्कूलों में प्रार्थना में 5 मिनट सभी बच्चों से योग अभ्यास करवाया जाएगा।
बाबा रामदेव ने भारत के लोगों के साथ-साथ विश्व के लोगों को भी योग के लिए काफी जागरुक किया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि योग अभ्यास की भूमिका विश्व के कोने-कोने में अब पहुंचाई जाएगी।
योग कर शरीर को बनाए स्वस्थ (Haryana Education News)-
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के योग एवं व्यायामशालाओं के खोलने की प्रक्रिया के बारे में गोवा, राजस्थान जैसे राज्यों में जानकारी लेने में रुचि दिखाई है। गीता के सदेश में भी योग महत्व के बारे में बताया गया है।

Also Read This : NEET Exam Haryana :  झज्जर के दो स्कूलों में छात्र देंगे NEET की परीक्षा, 494 छात्र लेंगे भाग

मुख्यमंत्री ने हिसार में 2 व्यायामशालाओं की किया उद्घाटन-
आज के समय में हर व्यक्ति निरोग रहना चाहते है। लेकिन आपको बता दें कि निरोग रहने के लिए योग बहुत जरुरी है। इसी वजह से मुख्यमंत्री ने हिसार में 2 व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया है।
योग दिवस पर जिन बच्चों ने योग की प्रस्तुति दी उनको मुख्यमंत्री ने 2 लाख रुपये का इनाम देने का भी ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने भी लोगों के बीच में बैठकर खुद योग किया और लोगों को संदेश दिए।
संक्षिप्त में जानकारी- 

2 महीने में खोली जाएगी 100 व्यायामशालाएं

हरियाणा के स्कूलों में अब प्रार्थना में बच्चों को करवाया जाएगा योग
योग कर शरीर को बनाए स्वस्थ
मुख्यमंत्री ने हिसार में 2 व्यायामशालाओं की किया उद्घाटन