Ijya Success Story : दिन में करती थीं प्राइवेट नौकरी, रात में तैयारी कर पहले ही प्रयास में बनीं ARTO Officer

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ijya Success Story : दिन में करती थीं प्राइवेट नौकरी, रात में तैयारी कर पहले ही प्रयास में बनीं ARTO Officer, सफलता की कहानी तो आपने बहुत सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे है जिसको सुनकर आप भी सफलता की और चल पड़ेंगे।

आप सब तो जानते ही है कि UPSC की परीक्षा को पास करने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको जिस महिला की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे है उसका नाम इज्या है।

इज्या लखनऊ की (Ijya Success Story) रहने वाली है। इन्होंने बहुत मुश्किलों का सामना करना इस परीक्षा को पास किया है। दुख की घड़ी में उनके अपनो ने भी इनका साथ छोड़ दिया था।

बेटी बनी अपनी मां का सहारा (Ijya Success Story)-

इज्या जब 12 साल की थी तो उसके पिता की मौत हो गई थी। उस समय वह 8वीं क्लास में पढ़ती थी। पिता की हालत ज्यादा खराब होने की वजह से घर का सारा पैसा पिता के इलाज में लग गया था।

Also Read This : Success Story : पिता करते थे स्टील प्लांट में काम, बिना कोंचिग के बेटी बनीं IAS अफसर

इज्या और उसकी मां को किराए के घर में रहना पड़ा। उस समय उनके परिवार वालों ने भी उनका साथ छोड़ दिया था। घर पर कुछ चीज लाने के भी पैसे नहीं थे। उसके बाद इज्या अपनी मां का सहारा बनी थी। बच्चों को टयूशन पढ़ाकर अपने घर का खर्चा चलाने लगी थी।

पिता की मौत के बाद भी नहीं मानी हार-

इज्या अपने माता-पिता की एकलौती संतान थी। उनके घर का गुजारा बहुत मुश्किल से होता था। इनके पिता की मौत के बाद इनकी मां भी बिल्कुल अकेली पड़ गई थी। फिर भी इज्या ने हार नहीं मानी थी।

इज्या ने बच्चों को टयूशन पढ़ाकर अपनी कॉलेज की फीस देती थी। (Ijya Success Story) ब्राइट लाइन इंटर कॉलेज के प्रोफेसर ने उन्हें फ्री में पढ़ाया था। खुद की पढ़ाई के साथ इज्या ने अपनी मां को भी ग्रेजुएशन कराया था।

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में हासिल की सफलता (Ijya Success Story)-

इज्या 2014 में बैंक में नौकरी करने लग गई थी। नौकरी लगने के बाद भी उसने अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी। नौकरी करके जब वह अपने घर आती तो अपनी मां का ध्यान रखती थी।

रात को 9 बजे से लेकर 2 या 3 बजे तक इज्या पढ़ाई करती थी। बिना कोचिंग के फिर 2018 में इज्या ने UPSC की परीक्षा को पास कर दिया। खुशी की बात तो यह थी इज्या को पहले ही प्रयास में सफलता मिल गई थी।

इज्या ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को दिया ये संदेश-

Also Read This : Simant Mishra Success Story : यूट्यूब से तरीका सिखकर शुरु की ये खेती, आज कमा रहा हैं लाखों रुपये

जो भी उम्मीदवार प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कर रहे है उनको इज्या (Ijya Success Story) ने यह संदेश दिया है कि आप जिस समय पढ़ते है उस समय अपना पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई में ही लगाए रखें।

बाकी की जो भी चीजे है उनको अपने जीवन से अलग कर दे। जीवन में कभी दुख कभी सुख आते रहते है। हमें उनको लेकर अपने कभी भी उदास नहीं होना चाहिए है अगर आप ऐसा करते है तो आपको जीवन में सफलता एक दिन अवश्य मिलेगी।

संक्षिप्त में जानकारी-

बेटी बनी अपनी मां का सहारा

पिता की मौत के बाद भी नहीं मानी हार

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में हासिल की सफलता

इज्या ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को दिया ये संदेश