UP news : यूपी में इन लोगों का बनेगा फैमिली कार्ड, ये मिलेगी सुविधाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP news : यूपी में इन लोगों का बनेगा फैमिली कार्ड, ये मिलेगी सुविधाएं यूपी के इन लोगों के लिए सरकार परिवार पहचान पत्र बनाने की योजना बना रही है। यूपी फैमरी आईडी को लेकर (UP news) नए नियम जारी कर दिए है। इन लोगों को काफी सुविधाएं देने की बात सामने आ रही है।

सभी परिवारों को मिलेगा रोजगार- (UP news)

यूपी सरकार ने इस योजना के चलते हर परिवार में रोजगार देने की बात की है। सरकार की इस योजना का लाभ लाखों करोड़ों लोगों को मिल रहा है। हर परिवार में एक सदस्य में रोजगार देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

3.60 करोड़ परिवार को मिलेगी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा- (UP news)

यूपी सरकार ने 3.60 करोड़ परिवारों के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा परियोजना के चलते लाभ दे रही है। जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है। उन परिवारों को फैमिली कार्ड बनवा कर दिया जा रहा है।

Also This Read- Sirsa Hindi News : सिरसा मंडी में बनी सड़क दो माह में टूटी, सीएम को दी शिकायत

ऐसे बनेगा फैमिली कार्ड-

सरकार ने गैर राशन कार्ड वाले परिवारों के लिए वेबसाइट https://familyid.up.gov.in जारी कर दी है। इस वेबसाइट पर जाकर लोग आवेदन कर फैमिली कार्ड बनवा सकते है।

कार्ड से ये मिलेगी सुविधाएं-

योगी सरकार ने प्रदेश में फैमिली कार्ड बनवाने के लिए लोगों का पंजीकरण शुरू हो चुका है। यूपी के लोगों के लिए रोजगार की सुविधा दी जा रही है। इसमें लगभग 76 से ज्यादा (UP news) योजनाएं चलाई जा रही है। इस योजना में परिवार आईडी को अपनी फैमिली आईडी के साथ मिलाया जा रहा है।

Also This Read- IMD Haryana Weather : हरियाणा में अगले 3 घंटों में बदलेगा मौसम, बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट

परिवार आईडी को फैमिली आईडी से जोड़ा जाएगा-

यूपी सरकार की इस योजना में परिवारों को अपनी परिवार आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसको परिवारों की फैमिली आईडी के साथ जोड़ी जा रहा है।