Simant Mishra Success Story : यूट्यूब से तरीका सिखकर शुरु की ये खेती, आज कमा रहा हैं लाखों रुपये

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Simant Mishra Success Story : यूट्यूब से तरीका सिखकर शुरु की ये खेती, आज कमा रहा है लाखों रुपये, आप सब ने तो सुना ही होगा कि मेहनत करने वालों की कभी भी हार नहीं होती है। अगर हम कोई भी काम अपनी मेहनत और लग्न से करते है तो उस काम में आपको सफलता जरुर मिलती है।

आज के समय में हर कोई यूटयूब पर वीडियोज को देखता है। लोग यूटयूब से बहुत कुछ सीख रहे है। कई लोग केवल अपने टाइमपास के लिए यूटयूब की वीडियोज को देखते है।

आज हम आपको जिस व्यक्ति की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे है वह यूपी के भदोही के कुरौना गांव का रहने वाला है। उनका नाम सीमांत मिश्रा है। उन्होंने अपनी मेहनत और लग्न से विदेशी फल की खेती शुरु की थी।

एमएससी की ले रखी है डिग्री- (Simant Mishra Success Story)

किसान सीमांत मिश्रा ने एमएससी कर रखी है। एमएससी की डिग्री भी उनके पास है। ग्रैजुएट के बाद Post graduate करने के बाद इन्होंने अपने पिता के साथ भदोही में ICAR- कृषि विज्ञान केंद्र का दौरा किया था।

इसी के साथ ही आपको बता दें कि आईसीएआर-केवीके वैज्ञानिकों, यूट्यूब, समाचार पत्रों और जिला बागवानी कार्यालय के साथ अलग-अलग तरीकों से ड्रैगन फ्रूट की खेती को सीखा।

ड्रैगन फ्रूट की शुरु की खेती- (Simant Mishra Success Story)

ड्रैगन फ्रूट की खेती को सीखने के बाद उन्होंने इस खेती को करने के बारे में विचार किया। ड्रैगन की खेती को करने के लिए 488 कलमें खरीदीं और 0.25 हेक्टेयर खेत में 111 सीमेंटेड खंभों पर 444 पौधे लगाए।

जब ड्रैगन फ्रूट की खेती के पौधे लगा दिए जाते है। पौधे लगाने के 2 साल बाद में फूलना शुरु हो जाते है। जब उन्होंने पहले साल के लिए पंक्तियों के बीच में खाली जगह का प्रयोग करने के बारे में काफी परेशान थे। उसके बाद में सीमांत मिश्रा ने अपने जीवन को चलाने के लिए और अपनी आय के लिए काफी सुझाव दिए। Simant Mishra Success Story

सबसे पहले 3 महीने में फूल बेचकर कमाएं 25 हजार रुपये- (Simant Mishra Success Story)

सीमांत मिश्रा ने जब सबसे पहले इस खेती को किया तो हर रोड 20 से 30 किग्र गेंदे के फूल बेचते थे। 3 महीने में फिर उन्होंने 25 हजार रुपये की कमाई की थी। खेती को करने में जो पैसे लगे है उस हिसाब से सीमांत को पहली बार 15 हजार रुपये की बचत हुई थी। Simant Mishra Success Story

यानि की 15 हजार रुपये सीमांत प्रोफिट में रहे है। फिर से उन्होंने इस खेती को किया तो 2023 में 3500 गेंदे के पौधे लगाए। जिसमें अलग-अलग प्रकार की काफी फसले लगाई है। आज करोड़ों रुपये की कमाई आासनी से घर बैठे कर रहे है।

संक्षिप्त में जानकारी (Simant Mishra Success Story)

एमएससी की ले रखी है डिग्री

ड्रैगन फ्रूट की शुरु की खेती

सबसे पहले 3 महीने में फूल बेचकर कमाएं 25 हजार रुपये