SDM Sallary : SDM को मिलते हैं ये खास अधिकार, जानिए क्या मिलेगी सैलरी और सुविधाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SDM Sallary : SDM को मिलते है ये खास अधिकार, जानिए कितनी है सैलरी, हर कोई सोचता है कि एसडीएम कौन होता है और कौनसे अधिकार प्राप्त होते हैं।

इसी के चलते आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है कि एसडीएम के पास ये खास अधिकार होते है और इतनी सैलरी मिलती हैं। Sub Divisional Magistrate एसडीएम की फुल फॅाम है। आइए जानते है नीचे खबर में पूरी जानकारी विस्तार से-

एसडीएम राज्य सरकार का होता है एक सब-डिविजन मैजिस्ट्रेट- (SDM Sallary)

सभी के मन में ये सवाल होता है कि एसडीएम कौन होता है? इसी के साथ आपको बता दें कि राज्य सरकार का सब-डिविजन के प्रभारी कार्यकारी मैजिस्ट्रेट के रुप में नियुक्त होता हैं जिसके पास पूरे जिले का प्रशासन की जिम्मवारियां होती हैं। एसडीएम पोस्ट से प्रमोशन भी डीएम और स्टेट गवर्नमेंट में सेक्रेटरी पोस्ट पर हो सकता हैं।

Also Read this- Haryana Rohtak News : कल रोहतक में विधानसभा चुनावों को लेकर होगी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

एसडीएम बनने के लिए पास करनी होगी PCS की परिक्षा- (SDM Sallary)

अगर आप एसडीएम बनने का सोच रहे है तो आपको बता दें कि सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग और राज्यों के लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करनी होगी और इसके बाद एसडीएम क लिए सबसे मेन पीसीएस की परिक्षा पास करनी होगी। इस परिक्षा का आयोजन राज्य के लेवल पर होता हैं।

एसीडीएम की शुरुआती होती है 56,100 रुपये सैलरी- (SDM Sallary)

अगर एसडीएम की सैलरी की बात करें तो आपको बता दें कि पे बैंड 9300-34800 में ग्रेड पे 5400 के अनुसार SDM की शुरआत में 56 हजार 100 रुपये होती हैं।

इसके अलावा एसडीएम को बहुत-सी सुविधाएं भी मिलती है जैसे सरकारी आवास, सुरक्षाकर्मी और घरेलू नौकर, सरकार की तरफ से वाहन, एक फोन कनेक्शन, फ्री बिजली और यात्रा करते समय सरकारी आवास, हायर स्टडीज के लिए छुट्टी, पेंशन जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

एसडीएम के होते है ये 6 कार्य- (SDM Sallary)

अगर आप सोचते है कि एसडीएम के पास कौनसे कार्य होते है तो आज हम आपको sdm के कार्यों के बारे में बताने जा रहे है कि ये 6 कार्य एसडीएम के पास होते हैं। जो सबसे पहला कार्य प्रशासनिक एवं न्यायिक काम देखना, क्षेत्रीय विवादों का निपटारा, आपदा प्रबंधन देखना, राजस्व मामलों का संचालन, सीमांकन और अतिक्रमण से जुड़े मामलों को देखना, सार्वजनिक भूमि का संरक्षण, भू-पंजीकरण करना, राजस्व कार्यों में भूमि रिकॉर्ड का रखरखाव करना ये सभी कार्य एसडीएम के पास होते हैं।

Also Read this- Haryana Weather News : अब हरियाणा में नहीं होगी बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

संक्षिप्त में जानकारी- (SDM Sallary)

एसडीएम राज्य सरकार का होता है एक सब-डिविजन मैजिस्ट्रेट-

एसडीएम बनने के लिए पास करनी होगी PCS की परिक्षा

एसीडीएम की शुरुआती होती है 56,100 रुपये सैलरी-

एसडीएम के होते है ये 6 कार्य-