Haryana University List : हरियाणा में ये है डिफाल्टर यूनिवर्सिटी, भूलकर भी न लें दाखिला

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana University List : हरियाणा में ये है डिफाल्टर यूनिवर्सिटी, भूलकर भी न लें दाखिला हरियाणा की UGC यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई को लेकर काफी खबरें सामने आ रही है। हरियाणा की इन यूनिवर्सिटीज को डिफाल्टर के रुप में नियुक्त किया है। देखें इन यूनिवर्सिटीज के नाम की पूरी लिस्ट-

150 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज हुई डिफॉल्टर- (Haryana University List)

हरियाणा के इन डिफाल्टर यूनिवर्सिटी के नाम पूरे देशभर में 150 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज को आज डिफॉल्टर बता दिया गया है। जिसमें से 108 के करीब सरकारी यूनिवर्सिटी है, 2 डीम्ड यूनिवर्सिटीज को भी शामिल किया है और इसके साथ 47 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज भी है।

Also Read this- Haryana News : हरियाणा के इन किसानों को मिलेगा लाभ, खातों में आएंगे मुआवजे का पैसा

हरियाणा समेत इन राज्यों में यूनिवर्सिटीज शामिल है-

आज पूरे देश में UGC यूनिवर्सिटीज को डिफाल्टर के रूप में घौषित किया है। इस राज्यों में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली समेत यूपी के इन विश्वविद्यालयों के नाम शामिल किए गए है।

भूलकर भी न लें दाखिला-

UGC यूनिवर्सिटीज को लेकर पढ़ने वाले स्टूडंट के लिए इन यूनिवर्सिटीज में दाखिला लेने के लिए पहले से ही घोषणा की जा रही है। हरियाणा समेत इन राज्यों की यूनिवर्सिटीज को शामिल किया है।

इन यूनिवर्सिटी के नाम की सूची-

इन सूची में हरियाणा की हाराणा प्रताप हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी का नाम शामिल किया गया है। इसमें डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी में यूपी में सबसे ज्यादा 10 यूनिवर्सिटी सामने आई है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान दोनों में 7 डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी है। सोनीपत की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ हरियाणा भी इस सूची में दिया है। जम्मू-कश्मीर की एक ही माता वैष्णो देवी डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी है। उत्तराखंड में 4 यूनिवर्सिटी को डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी घौषित किया है।

Also Read this- Haryana Vidhan Sabha Recruitment 2024 : हरियाणा विधानसभा के 15 पदों पर निकल गई भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

संक्षिप्त में जानकारी- (Haryana University List)

150 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज हुई डिफॉल्टर-

हरियाणा समेत इन राज्यों में यूनिवर्सिटीज शामिल है-

भूलकर भी न लें दाखिला-

इन यूनिवर्सिटी के नाम की सूची-