Haryana New District : हरियाणा में बनेंगे डबवाली, असंध, हांसी और गोहाना समेत ये चार नए जिले, ये होंगी सुविधाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana New District : हरियाणा में जैसे ही विधानसभा चुनाव खत्म हुए हैं प्रदेश को एक नई सौगात मिली है। जिसमें प्रदेश में इस समय 4 नए जिले बनाने को लेकर प्रस्ताव पास हो चुका है।

जिसमें गोहाना, हांसी, असंध, डबवाली और मानेसर को रखा गया है। हरियाणा में इस समय कुल 22 जिले हैं। इन चार जिलों को बनाने के लिए लोगों ने लंबे समय तक संघर्ष किया है। अब उन लोगों की जीत होने वाली है। Haryana New District

इससे पहले मनोहर लाल खट्टर की सरकार में चरखी दादरी को 22वां नया जिला बनाया गया था। ओपी धनखड़ की कमेटी ने आगू होते हुए हांसी और गोहाना को भी जिला बनाने के लिए मांग रखी है। लेकिन मनोहर सरकार के समय इस सिफारिश को ठुकरा दिया गया था।

Also Read this- Haryana Vidhan Sabha Recruitment 2024 : हरियाणा विधानसभा के 15 पदों पर निकल गई भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

लेकिन अब हरियाणा सरकार के द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया है। जिसके आधार पर इन चारों जिलों को लेकर एक सर्वे होने वाला है। जिसके आधार पर इनको मंजूरी मिलने वाली है।

धनखड़ कमेटी ने ही संघर्ष कर चरखी दादरी को नए जिले की पहचान दिलवाई थी। वही कमेटी अब इन चारों जिलों को बनाने के लिए जी तोड़ प्रयास कर रही है।

पुलिस मुख्यालय हो जाएगा अलग –

अगर ये चार जिले हरियाणा में नए बनते हैं तो इनमें पुलिस मुख्यालय अलग होने वाला है। मतलब हर जिले के एक अलग पुलिस अधीक्षक और जिला उपायुक्त होने वाले हैं। जिससे लोगों की समस्याओं का जल्द समाधान होने वाला है।

इस समय अगर देखें तो उन चारों इलाकों के लोगों को दूसरे शहर मतलब जिले में आकर अपनी मांगें रखनी पड़ती है। लेकिन अगर उनके चारों जिलों को मान लिया जाता है, तो वहां का पूरा अमला जिला के हिसाब से होने वाला है।

Also Read this- Haryana Rain Update : अगले तीन घंटों में हरियाणा, राजस्थान समेत इन राज्यों में होगी तगड़ी बारिश

हरियाणा रोडवेज का अलग बनेगा डिपो – (Haryana New District)

अगर चारों जिलों को मान्यता मिल जाती है तो हरियाणा रोडवेज की ओर से यहां अलग से डिपो बनाए जाएंगे। जहां रोडवेज का जिला मुख्यालय में भी ये बनने वाले हैं। इससे आम लोगों को काफी सहुलियत मिलने वाली है। Haryana New District

जल्दी और ज्यादा होंगे बदलाव – (Haryana New District) 

अगर ये चारों जिले स्थापित हो जाते हैं तो यहां पर लोगों को सेवाएं काफी जल्दी मिने वाली है। वहीं सड़कों समेत अन्य काम भी लोगों के जल्दी होने वाला है।