Gold Price Update : सोने की इस कारण से बढ़ गई डिमांड, सोने के दामों ने छूआ आसमान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gold Price Update : सोने की इस कारण से बढ़ गई डिमांड, सोने के दामों ने छूआ आसमान, आज सब तो जानते ही है कि पिछले कुछ दिनों से सोने में लगातार देखने को मिल रही है। कम होने का तो कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि सोने के दाम किस वजह से इतने बढ़ रहे है।

सोने महिलाओं की पहली पसंद है। अक्षय तृतीया पर लोग सोने खरीदते है। इस दिन सोने खरीदना काफी शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया पर सोने की मांग लोग बहुत ज्यादा करते है।

सोने के दाम बढने की सभी ने अलग-अलग सुझाव दिए है। लेकिन हेड हरीश वी के मुताबिक लंबे समय में सोने की मजबूत वैश्‍व‍िक रेट, देश और विश्व में बढ़ती मांग और कमजोर रुपया सोने के दाम को बढ़ाने में मदद करती है।

केंद्रीय बैंकों में सोना खरीदने से बढ़ रही है सोने की कीमत-

कहा जा रहा है कि केंद्रीय बैंकों की तरफ से जो सोना खरीदा जा रहा है इस वजह से सोने के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। सोने में तेजी होने की वजह से खरीदारों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read This : Gold Silver Price Update : सोने के दामों में आई गिरावट, चांदी हो गई महंगी, यहां देखें शहरों के रेट

20 साल में 10 गुणा बढ़े सोने के रेट (Gold Price Update)-

सोने के दाम कम होने के आसार अभी नजर नहीं आ रहे है। निवेश सोने को बहुत ज्यादा पसंद कर रहे है। आपको बता दें कि पिछले 5 साल में 2 गुणा सोने के दाम और पिछले 20 साल की अगर हम बात करें तो 20 साल में 10 गुणा सोने के दाम बढ़ गए है।

पिछले साल अक्षय तृतीया पर सोने का रेट 61,300 था और इस साल तृतीया पर सोने का दाम 72 हजार था। 10 हजार रुपये इस बार सोने के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

जब से 2024 के साल की शुरुआत हुई है तब से लेकर अभी तर 12 फीसदी सोने के दाम बढ़ गए है। पिछले साल यानि 2023 की बात करते है तो केंद्रीय बैंकों ने 1,037 टन सोने खरीदा है।

20222 की बात करें तो केंद्रीय बैंकों ने 1,082 टन सोना खरीदा है। इस साल की अगर हम 3 महीने की बात करें जनवरी से लेकर मार्च तक की तो केंद्रीय बैंकों ने 290 टन सोना अभी तक खरीद लिया है।

संक्षिप्त में जानकारी- 

केंद्रीय बैंकों में सोना खरीदने से बढ़ रही है सोने की कीमत

20 साल में 10 गुणा बढ़े सोने के रेट