BPL Card Schemes : इन राशन कार्ड धारकों को मिलेंगी फ्री में ये 5 सुविधाएं, जानें योजना की जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPL Card Schemes : इन राशन कार्ड धारकों को मिलेंगी फ्री में ये 5 सुविधाएं, जानें योजना की जानकारी आपको बता दे कि सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। बीपीएल राशन कार्ड (BPL Card Schemes) वालों के लिए इन 5 योजनाओं से लाभ मिलने वाला है। आइए जानते है इस योजना के बारे में-

केंद्र सरकार आज देश के लोगों के लिए नई नई योजना चलाती रहती है। सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड वाले परिवारों के लिए नई योजना को शुरू किया है। जिसमें इन लोगों को लाभ मिल सकता है।

जानें योजना की जानकारी-
1. आयुष्मान कार्ड से होगा मुफ्त इलाज- 

सरकार ने पहली योजना में गरीब परिवारों के लिए एक बड़ी योजना सामने आई है। आयुष्मान कार्ड धारकों को एक साल में किसी भी बिमारी का 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज किया जा सकता है।

Also This Read- Up Free Ration : यूपी के इन लोगों को फ्री में मिलेंगे गेहूं और चावल, इस तरीके से उठाए लाभ

2. आवास योजना में मिलेंगे 1.20 लाख रुपये- (BPL Card Schemes) 

केंद्र सरकार इस इस योजनाओं में गरीब परिवारों को घर बनवाले के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.20 लाख रुपये दिए जा रहे है। इस योजना में बीपीएल राशन कार्ड धारक लाभ उठा सकते है।

3. पीएम उज्ज्वला योजना में मिलेंग मुफ्त गैस सिलेंडर- (BPL Card Schemes) 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में बीपीएल परिवारों के पास गैस कनेक्शन की सुविधा नहीं है तो इस योजना के तहत लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए जा रहे है।

4. पीएम विश्वकर्मा योजना में दिए जाएंगे 3 लाख रुपये- (BPL Card Schemes)

Also This Read- Increased prices of vegetables : भीषण गर्मी की वजह से बढ़े सब्जियों के दाम, धनिया पहुंचा 400 रुपये प्रति किलो

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत केंद्र सरकार लोगों हाथों से की गई कारीगरी करने वालों के लिए 3 लाख रुपये की सहायता कर रही है। इसमें खुद के व्यवसाय को शुरू करने के लिए मोटी रक्म दी जा रही है।

5. अंत्योदय अन्न योजना में मुफ्त में मिलेगा राशन- (BPL Card Schemes) 

पीएम सरकार ने एक योजना को जारी किया है। इस अंत्योदय अन्न योजना के तहत बीपीएल राशन कार्ड परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त में राशन दिया जाएगा।

संक्षिप्त में देखे-

आयुष्मान कार्ड से होगा मुफ्त इलाज

आवास योजना में मिलेंगे 1.20 लाख रुपये

पीएम उज्ज्वला योजना में मिलेंग मुफ्त गैस सिलेंडर

पीएम विश्वकर्मा योजना में दिए जाएंगे 3 लाख रुपये

अंत्योदय अन्न योजना में मुफ्त में मिलेगा राशन