BPL Ration card : बेहद आसान तरीके से बनेगा अब राशन कार्ड, इस विभाग में जाकर करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPL Ration card : बेहद आसान तरीके से बनेगा अब राशन कार्ड, इस विभाग में जाकर करें आवेदन, जिन लोगों का राशन कार्ड नहीं बना हुआ है उन लोगों के लिए ये खबर बहुत खास होने वाली है। आपको जानकर खुशी होगी कि अब राशन कार्ड (BPL Ration card) बनवाना बिल्कुल आसान हो गया है।

आप सब तो जानते ही है कि राशन कार्ड के जरिए हमें अनाज, चीनी, तेल, दाल आदि चीजे मिलती है। खाद्य योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना बहुत जरुरी है।

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपको इस खाद्य योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जैसे आपके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस जरुरी है। उसी तरह राशन कार्ड भी आप लोगों के पास होना बहुत जरुरी है।

इन दस्तावेजों के बिना आपके सब काम बीच में रह जाते है उसी तरह यदि आप खाद्य योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपके पास राशन कार्ड भी होना बहुत जरुरी है।

Also Read This : Ration Card E-KYC : अब इन लोगों को नहीं मिलने वाला राशन, रद्द भी हो सकता है कार्ड

जिन लोगों के पास राशन (BPL Ration card) कार्ड नहीं है उन लोगों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि राशन कार्ड बनवाना अब बिल्कुल आसान हो गया है। इसके लिए बस आपको एक छोटी से प्रक्रिया से गुजरना होगा।

राशन कार्ड के लिए सरकारी खाद्य विभाग में जाकर करें आवेदन-

आप अगर किसी भी क्षेत्र में रहते है तो आप वहां पर भी राशन कार्ड (BPL Ration card) बनवा सकते है। अपने क्षेत्र के सरकारी खाद्य विभाग में जाकर आपको बस राशन कार्ड के लिए आवेदन करना है। ऐसे करने पर राशन कार्ड बनने में काफी समय लगता है।

अगर आप यूपी के निवासी है तो आप इस वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर पर आवेदन कर सकते है। आवेदन की इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग एक महीना लगता है।

प्रक्रिया का काम पूरा होने के बाद आपको कागजात को अच्छे से देखा जाता है। अगर उनमें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है तो 45 दिन के अंदर आपका राशन कार्ड आ जाता है।