Smart meter : मध्य प्रदेश में बकाया बिजली बिल वालों का काटा जाएगा कनेक्शन, लगाए गए 6500 स्मार्ट मीटर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Smart meter : मध्य प्रदेश में बकाया बिजली बिल वालों का काटा जाएगा कनेक्शन, लगाए गए 6500 स्मार्ट मीटर बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। मध्य प्रदेश के लोगों के घरों में बिजली बिल वसूली और लाइन लॉस के लिए स्मार्ट मीटर (Smart meter) लगाने की प्रक्रिया शुरू की है। आइए जानते है इस खबर के बारे में-

लगाए गए 6500 स्मार्ट मीटर

बिजली उपभोक्ताओं के लिए मध्य प्रदेश के बिजली विभाग ने 4 माह में 6500 स्मार्ट मीटर लगाए गए है। जिसकी सहायता से मीटर रीडिंग और लाइन लॉस की आने वाली परेशानी को खत्म कर दिया गया है। इन स्मार्ट मीटर के लगने से बिजली बिल का बकाया भी वसूला जा सकता है।

बकाया बिजली बिल वालों के काटे कनेक्शन

Also This Read- Railway News : जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन हुआ खराब, यात्रियों को हुई परेशानी

मध्य प्रदेश में स्मार्ट मीटर के लगने से लाइन लॉस की समस्या से तो राहत मिली है। इसी के साथ जिस भी बिजली उपभोक्ता का बिजली बिल बकाया है उनके कनेक्शन काटे जाएंगे। पूरे शहर में करिब 9500 हजार स्मार्ट मीटर लगाने का फैसला लिया गया है।

मध्य प्रदेश के बाद यहा लगेंगे स्मार्ट मीटर

बिजली विभाग ने शहर भर में करीब 6500 स्मार्ट मीटर लगवाने की बात की है। इस माह में ये काम को पूरा किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में भी शहरों के बाद पुराने मीटर (Smart meter) को हटाकर नए स्मार्ट मीटर लगाए जाने है। जिससे बिजली बिल की वसूली को लेकर काफी सुधार हुआ है।

Also This Read- UP Metro News : लखनऊ में चलने वाली है इन 12 स्टेशनों पर नई मेट्रो लाइन, यहां देखें पूरा रूटमैप

बिजली मीटर के साथ नहीं होगी छेड़छाड़

बिजली विभाग ने स्मार्ट मीटर (Smart meter) को इस प्रकार तैयार किया है। इसमें मीटर के साथ कोई भी किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ होती है तो डाटा सेंटर को जानकारी मिल जाएगी। इसमें सायरन को सेट किया हुआ है।