Satelite Toll System : यूपी में खत्म होंगे सभी टोल प्लाजा, सैटेलाइट से काटे जाएंगे पैसे, NHAI का इन हाईवे पर ट्रायल शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Satelite Toll System : अगर आप हाईवे पर सफर करने का प्लान कर रहे हैं तो अब आपको टोल पर कहीं रूकने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आपका टोल टैक्स सीधा सैटेलाइट से ही कटने वाला है। NHAI ने इसको लेकर ट्रायल शुरू कर दिया है।

NHAI ने ये ट्रायल यूपी कानपुर में बने कानपुर-अलीगढ़ फोरलेन हाईवे पर शुरू किया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले NHAI ने इसका प्रशिक्षण दिल्ली-गुरूग्राम एक्सप्रेस-वे पर भी किया था।

NHAI के सामने आई है कि कई लोगों को Fastag से टोल कटाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं फास्टैग में देखा जाता है कि कम दूरी होने पर भी वाहन चालकों को इसका टोल देना पड़ता है।

Also Read this- Haryana Monsoon Update : अगले 6 घंटे बाद हरियाणा के इन जिलों में होगी बारिश, इस दिन मॉनसून लेगा एंट्री

20 किलोमीटर में भी लगेगा 60 किलोमीटर का टोल – (Satelite Toll System)

हमारे देश में देखा जाता है कि आमतौर पर जो हाईवे पर टोल होते हैं वो 60 किलोमीटर की दूरी पर होते हैं। लेकिन अगर आप सैटेलाइट टोल वाले हाईवे पर सफर कर रहे हैं और अगर आप केवल 20 किलोमीटर की ही दूरी तय करते हैं तो भी आपको 60 किलोमीटर की दूरी वाला टोल टैक्स देना पड़ेगा।

क्योंकि अब टोल प्लाजा को खत्म कर सैटेलाइट टोल का सिस्टम लागू किया जा रहा है। जिसमें आपकी दूरी के हिसाब से टोल कटने वाला है। आप जितना हाईवे पर सफर करेंगे, उतना ही आपका टोल कटता जाएगा।

गाड़ी में लगे जीपीएस से कटेगा चालान- (Satelite Toll System)

NHAI ने ग्लोबल नेवीगेशन सैटेलाइट सिस्टम को लगाया गया है। जिसमें अब वाहनों में लगे GPS से आपकी लोकेशन को ट्रैक की जाएगी। अगर आप हाईवे पर उतरते हैं तो लोकेशन सैटेलाइट से NHAI के पास पहुंच जाएगी। जिसके बाद आपका जीपीएस सीधा बैंक से कनेक्ट होगा। जिसके बाद आप जितनी दूरी हाईवे पर तय करेंगे उतना ही आपका टोल कटने वाला है।

Also Read this- Haryana Roadways News : रोडवेज बसों के कर्मचारी इस दिन करेंगे भूख हड़ताल, यात्रियों को होगी परेशानी

सैटेलाइट से टोल कटने पर नहीं लगना पड़ेगा लाइन में- (Satelite Toll System)

अब का सिस्टम अगर देखें तो आपको टोल देने के लिए लाइन में लगना पड़ता है। फिर आपका फास्टैग से चार्ज कटता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। अब आपका सैटेलाइट से सीधा टोल कटने वाला है। जिसके बाद आपको कोई लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। हाईवे पर आते ही आपका टोल कट जाएगा। Satelite Toll System