Gurugram Metro Project : हरियाणा के इस शहर में मेट्रो होगी शुरू, रूटमैप हुआ तैयार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gurugram Metro Project : हरियाणा में मेट्रो के विस्तार को लेकर हर दिन एक नया प्लान तैयार किया जा रहा है। हाल ही में दिल्ली मेट्रो की ओर से ओल्ड गुरूग्राम को दिल्ली से जोड़ने का काम काफी तेजी से किया जा रहा है।

ओल्ड गुरूग्राम को मेट्रो से जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो ने एक नया डिजाइन तैयार किया है। जिसमें बताया है कि अब नए डिजाइन के हिसाब से 100 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से नई मेट्रो लाइन का विस्तार किया जा रहा है। वहीं आपको बता दें कि ये ट्रैक तैयार होने के बाद इस पर मेट्रो 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली है।

गुरूग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने बताया 90 की रफ्तार से चलेगी मेट्रो – (Gurugram Metro Project)

बीते दिन ओल्ड गुरूग्राम में बनने वाली मेट्रो को लेकर गुरूग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. चंद्रशेखर खरे ने इस परियोजना पर चल रहे काम काम निरीक्षण किया।

Also Read this- Delhi Metro : इस मेट्रो लाइन पर 1 तारीख से बिना चालक के दौड़ेगी गाड़ी, DMRC ने किया ऐलान

उन्होंने निरीक्षण को लेकर जानकारी दी है कि अब ओल्ड गुरूग्राम को मेट्रो परियोजना से जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। जल्दी ही इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। हाल ही में निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि इस रूट पर मेट्रो की स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा रहने वाली है।

जून माह तक ओल्ड गुरूग्राम को मेट्रो से जोड़ने का काम होगा पूरा – (Gurugram Metro Project)

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 13 किलोमीटर तक भू तकनीक सर्वेक्षण भी किया गया। जिसमें देखा कि इसका काम जून माह के अंत तक पूरा हो जाएगा।

वहीं इस पूरे प्रोजेक्ट को लेकर डिजाइन सलाहाकार को नियुक्त कर दिया गया है। क्योंकि उनका कहना है कि जल्द ही इस मेट्रो लाइन का काम पूरा करना है। जिससे आम लोगों को राहत मिल सके।

ओल्ड गुरूग्राम मेट्रो के लिए 5455 करोड़ का बजट पास

बीती फरवरी माह में पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए इस मेट्रो परियोजना को शुरू करने की बात कही थी। जिसको लेकर कहा था कि जल्द ही इसका काम पूरा होने वाला है। Gurugram Metro Project

Also Read this- Metro News : शहर में बनने वाले हैं इतने मेट्रो स्टेशन, 5801 करोड़ का बजट पास

वहीं ओल्ड गुरूग्राम को मेट्रो से जोड़ने के लिए 5455 करोड़ का बजट पास किया गया है। जिसमें ये 29 किलोमीटर तक मेट्रो की लाइन बिछने वाली है।

28 नए स्टेशन होंगे निर्मित –

मेट्रो की ये परियोजना पूरी होने में अभी थोड़ा समय और लगने वाला है। जिसमें विभाग ने तय किया है कि इसमें 28 एलिवेटेड स्टेशन बनने वाले हैं।

इसमें जो स्टेशन बनाए जाएंगे वो सुभाष चौक, बख्तावर चौक, हीरो होंडा चौक, पालम विहार के साथ साथ सेक्टर 4 और 5 से होता हुआ साइबर हब तक जाने वाले हैं। Gurugram Metro Project