Surya Ghar Muft Bijli Yojana : अब नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल का एक भी रुपया, जानें कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Surya Ghar Muft Bijli Yojana : अब नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल का एक भी रुपया, जानें कैसे हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह आज हरियाणा में काफी तेजी से विकास की और बढ़ते जा रहे है। अंबाला में ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (Surya Ghar Muft Bijli Yojana) चलाई है। इसमें गरीब परिवारों के घरों पर सोलर प्लांट लगवाने का आदेश दिया है।

इस परिवारों में मिलेगा लाभ

हरियाणा के मुख्यामंत्री ने इस योजना में लोगों को बदाई दी है। इसी के साथ 2 लाख रुपये की सालाना आय से कम वाले गरीब परिवारों के लिए सरकार घरों की छतों पर सोलर प्लांट लगवा रही है। इसमें करिब 1.1 लाख की सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार मिलकर प्रदान करेगी।

Also This Read- PM Fasal Yojana : इन 7 जिलों के किसानों को नहीं मिलेगा पीएम फसला बीमे का लाभ, जानें क्यों

मुख्यमंत्री द्वारी इस योजना को 22 जनवरी को ही शुरु कर दिया गया है। अब योजना में करोड़ों घरों में प्लांट लगना शुरू किया जा चुका है। इस योजना के तहत लाभ लेने वाले व्यक्ति को इसके पोर्टल से रजिस्टर्ड करवाना पड़ेगा।

नहीं देने होगा बिजली बिल

मुख्यमंत्री की इस ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ में इस गरीब परिवारों का बिजली बिल नहीं देना पड़ेगा। 1.80 लाख की कम आय वाले लोगों के घरों में सरकार फ्री सोलर प्लांट योजना से बिजली बिल माफ किया जाएगा।

Also This Read- Haryana Family ID : अब फैमिली ID को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, मिलने वाली है ये सुविधाएं

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा इस योजना में लगने वाले सभी सोलर प्लांट का खर्चा लोगों को खूद की जेब नहीं नहीं देना पडे़गा। सरकार ही इस पर लगाने वाला सारा खर्चा खूद ही देती है। इस पोर्टल से लोग अपना नाम दर्ज करवा कर लाभ कमा सकते है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने बताया है कि नरेंद्र मोदी ने देशभर में ग्रीन एनर्जी की और काफी तेजी से बढ़वा दे रहे है। (Surya Ghar Muft Bijli Yojana) पिछले कुछ सालों में सरकार सौर ऊर्जा पर खूब ध्यान दे रही है। इसका गुरुग्राम में काफी पहले ही अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को शुरू कर दिया है।