Rajasthan Train News : बाड़मेर से सीधा ऋषिकेश तक चलेगी ट्रेन, नहीं है कोई स्लीपर कोच

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Train News : बाड़मेर से सीधा ऋषिकेश तक चलेगी ट्रेन, नहीं है कोई स्लीपर कोच, बाड़मेर से ऋषिकेश ट्रेन में जाने वालों के लिए बड़ी खबर है। जानकारी के अनुसार बता दें कि बाड़मेर से ऋषिकेश के बीच चलने वाली ट्रेन को सीआईएसएफ द्वारा एलएचबी कोच में परिवर्तित करके चलाया गया।

बाड़मेर से ऋषिकेश जाने वाली ट्रेन में स्लीपर कोच अब 4 कर दिए है। जिस वजह से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। बाड़मेर से ऋषिकेश तक एक और ट्रेन चलती है जो हरिद्वार जाती है।

हरिद्वार बहुत जनसंख्या में लोग जाते है। आप तो जानते ही है कि हिंदू की मौत के बाद उसकी अस्थियां विसर्जित करने के लिए भी हरिद्वार जाते है। पहले ऐसा होता था कि अंबाला में आधे कोच को कम करके आधे हरिद्वार की और जाते थे। लेकिन ट्रेन संपर्क समाप्त होने के बाद इस ट्रेन के कोच को भी घटा दिया गया है।

इसी वजह से 16 जून से बाड़मेर से ऋषिकेश को LHB कोच में इक्ट्ठा कर लिया गया है। इसमें भी केवल 17 कोच है। जिसमें से 7 एसी , 4 स्लीपर, आगे का एक महिला कोच, 4 जनरल कोच है।

Also Read This: Rajasthan News : पहले बेटे की तरह पाला, फिर 20 का होते ही देवर से भाभी ने रचा ली शादी

बाड़मेर से ऋषिकेश तक नहीं है कोई स्लीपर कोच-

कोच कम होने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्लीपर की संख्या कम होने की वजह से यात्रियों को कन्फर्म सीट नहीं मिल रही है। हरिद्वार की ट्रेन बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, जैसलमेर आदि जिलों में है। उस ट्रेन में ठहराव नहीं है।

एलएचबी कोच में होती है 60 डेसीबल की आवाज-

रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया है कि LHB कोच में 60 डेसीबल की आवाज होतती है। लेकिन ICF कोच के सस्पेंशन से 70 डेसीबल की आवाज आती है। नए LHB ने ज्यादा सस्पेंशन दिया होता है।

ट्रेन की स्पीड होगी अब 160 किमी प्रतिघंट-

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि एलएचबी कोच से ट्रेनों की स्पीड को अब बढ़ाया जाएगा। बढ़ने के बाद ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रतिघंटे तक की हो सकती है। ICF कोच में अधिकतम स्पीड 100 के आसपास ही रहती है। ताकि सफर सुरक्षित हो सके।